script50 शेड्स ऑफ ग्रे – ई . एल . जेम्स | 50 Shades of Frey - E L James | Patrika News
पुस्तकें

50 शेड्स ऑफ ग्रे – ई . एल . जेम्स

किताब का अंग्रेजी अंक भी सबके सामने नहीं पढ़ सकते हिन्दी किताब को पढ़ना तो और भी मुश्किल होगा

जयपुरMar 08, 2015 / 02:33 pm

प्रियंका चंदानी

50 शेड्स ऑफ ग्रे दुनिया भर में पढ़ी जा रही है। एक साल में इसकी लगभग 700 लाख से ज्यादा कॉपियां बिक चुकी हैं। अब यह किताब हिन्दी में भी आ चुकी हैं। हालांकि किताब का यदि अंग्रेजी अंक भी पढ़ ें तो उसे भी आप सबके सामने नहीं पढ़ सकते अब हिन्दी किताब को पढ़ना तो यंग जनरेशन के लिए और भी मुश्किल होगा।

किताब वैसे तो एक लव स्टोरी कही जा सकती है यदि आप अपने बॉयफ्रेंड से सरप्राइज की उम्मीद करती हैं तो। किताब का हीरो, क्रिçस् चयन ग्रे जो की एक बड़ा उधोगपति है, सबको अपने काबु में रखना चाहता है। उसका स्वभाव समझना आसान नहीं। उसने अपने अफिस के हर कर्मचारी को भी अपने हिसाब से चला रखा है। किताब की द ूसरी किरदार एनास्टासिया स्टील एक कॉलेज स्टुडेंट है जो अपनी फ्रेंड जो की अपने कॉलेज की मेगेजीन के लिए क्रिस्चियन ग्रे का इंटर्व्यु लिखना चाहती है। किसी कारण से वह इंटर्व्यु के लिए जा नहीं पाती और एनास्टासिया को जाना पड़ता है। ग्रे की पर्सनालिटी पर ए नास्टासिया पूरी तरह से फिदा हो जा ती है और उससे अजिब सवाल पुछने लग जाती है। धीरे-धीरे इस इन्टर्व्यु की मुलाकात के बाद और म ुलाकाते होती हैं और दोनों के बीच में एक तरह का कोन्ट्रेक्ट होता है।

क्युंकि एनास्टासिया को ग्रे पसंद हा और वह उससेप्यार भी करने लग जाती है वह क्रिस्चियन की हर बात मानती है। वहीं क्रिस्चियन, ए नास्टासिया को केवल उसके मतलब के लिए इस्तेमाल करना चाहता है। दोनों के बीच में कोन्ट्रेक्ट होता है जिसके अनुसार एनास्टासिया को ग्रे के लिए हमेशा मौजुद रहना होता है। कोन्ट्रेक्ट की शर्तो के मुताबिक एनास्टासिया को हर काम क्रिस्चियन ग्रे के अनुसार करना है यहां तक की खाना और सोना भी।

किताब का मुद्दा तो वैसे शारिरिक संबंधो के नये नये तरिकों और खास कर 15वीं सदी में चल रहे “बीडीएसएम” संबंधो का ऎसा तरिक ा जिसमें महीला की आखें तक बांध दी जाती हैं और उसके हाथ भी बांध दिया जाते हैं साथ ही उस पर लेदर के चाबुक से कोड़े लगाए जाते हैं। इन सबके साथ भी एनास्टासिया इस कोन्ट्रेक्ट को मान लेती है।

किताब पढ़ने में अच्छी है क्युंकि किसी शुरूआती रिश्ते और एक दुसरे से मिलने की ललक को किताब में अच्छी तरह से लिखा गया है। क्रि स्चियन, एनास्टासिया को महंगे तोहफे देने के साथ-साथ उसकी हर जरूरत का खयाल रखता है। किताब में कभी लगता है क्रिस्चियन भी एनास्टासिया को पसंद करने लगा है लेकिन वह केवल प्यार जताकर अपना बस बनाए रखना चाहता है। हालांकि क्रिस्चियन के इस अत्याचार को एक समय के बाद एनास्टासिया समझ जाती है और उसे छोड़कर चली जाती है।

बहरहाल किताब को वैसे तो साहित्य की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता लेकिन बोल्ड राइटींग और “बीडीएसएम” के कोन्सेप्ट को लोगो तक लाने के लिए ई . एल . जेम्स को एक अच्छी और शोध के साथ लिखने वाली महीला जरूर मान सकते हैं।

50 शेड्स ऑफ ग्रे की दुनिया में सबसे ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं। और फिल्म के आने के बाद अब तो इसकी डिमांड और भी बढ़ गई है।

Home / Books / 50 शेड्स ऑफ ग्रे – ई . एल . जेम्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो