scriptतवा और कढ़ाही भी चमका सकते हैं किस्मत, बना सकते हैं अरबपति, लेकिन प्रयोग करते समय बरतनी होंगी ये सावधानियां! | kitchen utensil tawa and karahi can make you arabpati know vastu tips | Patrika News

तवा और कढ़ाही भी चमका सकते हैं किस्मत, बना सकते हैं अरबपति, लेकिन प्रयोग करते समय बरतनी होंगी ये सावधानियां!

locationबदायूंPublished: Apr 08, 2019 10:37:17 am

Submitted by:

suchita mishra

ज्योतिषाचार्य और वास्तुशास्त्री डॉ. अरविंद मिश्र के अनुसार तवा और कढ़ाही राहू का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए इनके उपयोग के दौरान बेहद सावधानी की जरूरत होती है।

tawa

tawa

भारत में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां तवा और कढ़ाही का प्रयोग न होता है। आमतौर पर इनका प्रयोग रोटियां पकाने और सब्जियां आदि बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तवा और कढ़ाही आपकी किस्मत चमका कर आपको करोड़पति ही क्या अरबपति भी बना सकते हैं। ये कहना है ज्योतिषाचार्य और वास्तुशास्त्री डॉ. अरविंद मिश्र का। जानिए कैसे!
पति और बच्चों पर पड़ता है गंदे तवे और कढ़ाही के प्रयोग का प्रभाव
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक तवा और कढ़ाही राहू का प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए इसके प्रयोग में बेहद सावधानी की जरूरत होती है। कढ़ाही और तवे के प्रयोग के दौरान रसोई को हमेशा साफ रखें, साथ ही इन बर्तनों को भी साफ ही प्रयोग में लें। गंदे बर्तनों का विपरीत प्रभाव पति व बच्चों पर पड़ता है। वे नशे की लत में लिप्त भी हो सकते हैं।
जानिए क्या करना चाहिए
रात में खाना बनाने के बाद तवे को धोकर रखें। सुबह उठकर जब खाना बनाने जाएं तो तवे को गरम करने के बाद रोज इस्तेमाल होने वाले नमक को तवे पर डालें परंतु इस बात का ध्यान रखें कि नमक में कोई भी अन्य पदार्थ जैसे हल्दी या मिर्च आदि की मिलावट न हो। इसके बाद एक रोटी बनाएं और इसे ऐसी जगह रख दें जहां से कोई जानवर खा सके। ऐसा करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं। घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
ऐसी जगह रखें कि दिखे नहीं
रसोई में तवे का और कढ़ाही को रखने की ऐसी जगह बनाएं जहां पर लोगों की सीधी नजर न पड़े। अलमारी आदि में रखें तो बेहतर है। इसके अलावा कभी इन्हें उल्टा न रखें। जहां खाना बनता हो, उसके दायीं ओर तवा और कढ़ाही रखने का स्थान बनाएं। कभी भी खाना बनने के बाद उसे खाली चूल्हे पर न रखें।
गर्म तवे पर पानी न डालें
गर्म तवे पर कभी भी पानी न डालें। इससे होने वाली छन्न की आवाज आपके जीवन में मुश्किलों का शोर पैदा कर सकती है। तवे और कढ़ाही को स्वयं ठंडा होने दें, इसके बाद नींबू और नमक से साफ करें न कि ईंट या किसी अन्य नुकीली वस्तु से। इन दोनों चीजों की पवित्रता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। घर में इनकी स्वच्छता का जितना ध्यान रखा जाएगा, धन के आगमन के रास्ते उतने ही आसान होंगे। सभी बर्तनों में ये दो चीजें बहुत सम्मान के योग्य हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो