एलपीजी से लेकर एटीएम तक, 1 फरवरी से बदल जाएंगे 6 नियम

- बदलाव: नियमों के बदलने पर आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर, बजट में सीतारमण की ओर से मिल सकती हैं कई छूट

By: विकास गुप्ता

Updated: 30 Jan 2021, 02:19 PM IST

नई दिल्ली । 1 फरवरी से कई नियम बदल जाएंगे, जिनका असर आम आदमी पर पड़ेगा। सबसे महत्वपूर्ण है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। वहीं एटीएम से कैश विड्रॉल का नियम बदल रहा है। इस साल बजट पेपरलेस होगा। आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब बजट की छपाई नहीं होगी। यूनियन बजट मोबाइल ऐप के जरिए सांसद और आम जनता बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पा सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को टैक्स में छूट और कारोबारियों को राहतों का ऐलान हो सकता है। कुछ चीजें महंगी और कुछ सामान सस्ते होंगे।

परेशानी से बचने के लिए पहले ही ध्यान रखें-
नॉन-ईएमवी एटीएम से नहीं निकलेंगे पैसे-
पंजाब नेशनल बैंक 1 फरवरी से एटीएम से पैसे निकालने के नियम बदल रहा है। नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा यानी सिर्फ ईएमवी एटीएम से ही पैसे निकलेंगे।

एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें-
1 फरवरी से एयर इंडिया एक्सप्रेस की नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होंगी। त्रिची और सिंगापुर के बीच फ्लाइट शुरू होगी। कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मेंगलूरु, त्रिची, कोझिकोड, कुन्नूर और कोच्चि के लिए सेवा शुरू होगी।

बदल जाएंगे गैस सिलेंडर के दाम-
हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। ऐसे में 1 फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होगा। हालांकि यह कहना मुश्किल है कि सिलेंडर महंगा होगा या सस्ता।

पीएमसी बैंक के लिए देना होगा ऑफर-
घोटाले से जूझ रही पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के लिए अंतिम बोली लगाने की तारीख 1 फरवरी है। सेंट्रम ग्रुप-भारतपे और यूके की लिबर्टी ग्रुप ने अपना ऑफर दिया है। इन निवेशकों ने एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जमा किया है।

सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य -
देश में सभी गाडिय़ों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा। नई गाड़ी के साथ-साथ 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य होगा। ट्रांसपोर्ट व्हीकल के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्युअल वाहन पर फास्टैग के बाद ही मिलेगा।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned