scriptबजट 2018: नए रोजगार के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान, 70 लाख नौकारियां दीं | Budget 2018: Provision of 3 lakh crores for new employment | Patrika News

बजट 2018: नए रोजगार के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान, 70 लाख नौकारियां दीं

Published: Feb 01, 2018 04:38:29 pm

Submitted by:

Mohit sharma

अपने चौथे बजट में जेटली ने नए रोजगार मुहैया कराए जाने से लेकर मुद्रा योजना के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

 employment

नई दिल्ली। गुरुवार को संसद में आम बजट पेश किया गया। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में रोजगार व लघु उद्दयोगों को बढ़ावा देने की घोषणा की है। अपने चौथे बजट में जेटली ने नए रोजगार मुहैया कराए जाने से लेकर मुद्रा योजना के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 में बीजेपी की सरकार बनी, उस समय रोजगार को लेकर पीएम मोदी के सामने बड़ी चुनौती थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए इस दिशा में बड़े कदम उठाए हैं।


20 प्रतिशत अधिक राशि का प्रावधान

वित्त मंत्री ने लघु और मझोले उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बड़े कदम उठाएं हैं। जेटली ने पिछले बजट के मुकाबले इस बार ऐसे उद्योगों के लिए 20 प्रतिशत अधिक धन की व्यवस्था की है। बता दें कि 2017—18 में यह राशि 2.44 लाख करोड़ थी, जबकि बार इस पर मुख्य फोकस रखा गया है। दरअसल, 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा योजना की शुरुआत की थी। एक रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के अंतर्गत अब तक 5.5 करोड़ लोगों को रोजगार मुहैया कराया गया है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो