scriptबजट 2021 से कॉरपोरेट जगत में खुशी की लहर, मिली राहत की सांस | Budget 2021: Corporate sector is happy with budget | Patrika News

बजट 2021 से कॉरपोरेट जगत में खुशी की लहर, मिली राहत की सांस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2021 08:51:36 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इस बजट से कॉरपोरेट जगत काफी खुश नजर आ रहा है। इसका असर शेयर बाजार पर भी साफ नजर आया।

 

corporate.png
केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया। इस बजट से कॉरपोरेट जगत काफी खुश नजर आ रहा है। इसका असर शेयर बाजार पर भी साफ नजर आया। हालांकि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया और मध्यम वर्ग को भी कुछ खास नहीं मिला। हालांकि छोटे निवेशकों को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने कुड ऐलान किए हैं। टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किए गए लेकिन सीनियर सिटीजन को राहत दी है। 75 साल या उससे ऊपर के सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की जरूरत नहीं होगी। यह सिर्फ उन लोगों के लिए होगा, जिनकी सिर्फ पेंशन और ब्याज से आय होती है.
बैंक डूबने पर भी मिलेगा पैसा
वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया कि किसी बैंक के डूबने पर भी जमाकर्ताओं को आसानी से पैसा वापस मिल जाएगा। इसके लिए संशोध‍ित व्यवस्था बनाई जाएगी। बता दें कि पिछले बजट में बैंक जमा पर बीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया गया था। ऐसे में अगर बैंक डूब भी जाएगा तो जमाकर्ताओं को अधिकतम 5 लाख रुपए वापस मिलेंगे।
इनवेस्टमेंट चार्टर बनाने का ऐलान
इसके साथ ही वित्त मंत्री ने वित्तीय उत्पादों की बिक्री में धोखाधड़ी को कम से कम करने के लिए इनवेस्टमेंट चार्टर बनाने का ऐलान किया है। इससे यह फायदा होगा कि सभी तरह के वित्तीय उत्पादों के निवेशकों को मिलेगा। इसमें निवेशक धोखाधड़ी के बारे में श‍िकायत कर सकेंगे और उन्हें जल्द ही समाधान भी मिलेगा।
जीरो कूपन बॉन्ड
इसके अलावा छोटे निवेशकों के लिए नए साधन जीरो कूपन बॉन्ड लाने का ऐलान किया है। टैक्स बचत करने वाले इन बॉन्ड से सरकार को इन्फ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्च के लिए रकम जुटाने में मदद मिलेगी। हालांकि कोरोना की वजह से मध्यम वर्ग को काफी परेशानी हुई थी। इस बार बजट से मध्यम वर्ग को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उन्हें कोई खास राहत नहीं मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो