scriptबजट 2018: विपक्षी नेताओं की सधी प्रतिक्रिया, कहा – नौकरीपेशा और आम लोगों को निराश करने वाला | opposition reject budget told anti farmer youth and service class | Patrika News

बजट 2018: विपक्षी नेताओं की सधी प्रतिक्रिया, कहा – नौकरीपेशा और आम लोगों को निराश करने वाला

Published: Feb 01, 2018 03:56:37 pm

Submitted by:

Dhirendra

केन्‍द्र सरकार के बजट को विपक्ष ने जनता को धोखा देने वाला बजट करार दिया है।

budget 2018
नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केन्‍द्र के वर्तमान कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया। इस बजट का भाजपा ने बेहतर बजट बताया है। दूसरी तरफ विपक्षी नेताओं ने इस पर अपनी सधी प्रतिक्रियाएं दी हैं। विरोधी पार्टी के नेताओं का कहना है कि यह बजट नौकरीपेशा और आम आदमी को निराश करने वाला बजट है। सरकार ने जो कदम उठाएं उसे पहले उठाने चाहिए था।
जेटली जी ने अच्‍छा भाषण दिया
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बजट पर तत्‍काल अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि जेटली जी ने अच्‍छा भाषण दिया, शेरो-शायरी की, लेकिन उसका आधार कुछ नहीं। हालांकि उन्‍होंने राजनीतिक चंदे को लेकर तय किए गए नए नियम का समर्थन जरूर किया। विमुद्रीकरण के बाद सरकार ने जो झटका देश को लोगों खासकर गरीबों को दिया, उससे उबरने को लेकर बजट में अपेक्षाओं के अनुसार कोई खास घोषणा नहीं की गई। किसानों, गरीबों, युवाओं और उनके रोजगार के लिए कुछ खास नहीं किया गया। बजट में इसको लेकर कोई साफ विजन नहीं है।
प्रयास नाकाफी
पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वित्त मंत्री ने किसानों के लिए बहुत कुछ करने की कोशिश की है , लेकिन किसानों और ग्रामीणों की समस्‍याएं विकाराल है, जिसके सामने ये उपाय पर्याप्‍त नहीं है।
जनता के साथ धोखा
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि वित्त मंत्री तेल की कीमतों में दो रुपए की कटौती की बात की है। यह उनके साथ धोखा है, क्‍योंकि जहां प्रति लीटर तेल पर दो रुपए की कमी आई है वहीं उन्‍होंने पिछले दरवाजे से उस पर छह से आठ रुपए का सेस लगा दिया है। यह जनता के साथ फ्रॉड है।

देर से उठाया गया कदम
केन्‍द्र सरकार ने किसानों और हाशिए पर जीवन जीने वाले लोगों के राहत देने वाला काम किया है, लेकिन यह काम सरकार को पहले करना चाहिए था। किसानों का जो नुकसान हो चुका है उसकी भरपाई इस बजटीय व्‍यवस्‍था से नहीं हो पाएगी।
चुनावी बजट
चुनावी बजट पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ये बजट लोकसभा चुनाव के लिए पेश की है। सरकार ने इसलिए लोक लुभावन ऐलान किए हैं। इस बात का सबको पता है कि पिछले चार साल से सरकार कैसे चल रही है और वर्तमान में क्या हालात हैं।
किसानों को छलने वाला बजट
चारा घोटाले में जेल में बंद आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव ने अपने ट्विट में कहा है कि पीएम मोदी की सरकार किसानों के साथ धोखा किया है। अगर सरकार को किसानों की इतनी ही चिंता है तो कर्जा माफ़ क्यों नहीं किया? कृषकों की आय को 2022 तक दुगुना कैसे किया जाएगा? इसका रोड मैप क्या है? सिर्फ़ हवाई बातों आय दुगुनी हो जायेगी क्या? किसानों की आत्महत्या क्यों नहीं रूक रही?
बिहार के साथ सौतेला व्‍यवहार
बिहार में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने ने ट्वीट कर कहा है कि बजट में बिहार के लिए कुछ भी नहीं है। बिहार को विशेष पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे पर कुछ भी नहीं मिला। नीतीश कुमार बताएं क्या यही उनके लिए डबल इंजन हैं ? नीतीश जी की वजह से बीजेपी केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है।
विकास को अवरुद्ध करने वाला बजट
केन्‍द्रीय बजट से दिल्‍ली की जनता को निराशा हाथ लगी है। आधारभूत ढांचों के विकास के लिए बजट आवंटन की उम्‍मीद थी वो भी नहीं मिली। केन्‍द्र सरकार दिल्‍ली में विकास को अवरुद्ध करने में लगी है। यह दिल्‍ली की जनता के साथ धोखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो