script

रेल बजट: अब टिकट के साथ ही आप करवा सकते हैं अपना बीमा

Published: Feb 25, 2016 03:07:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट में यात्रियों का बीमा करवाने की घोषणा की है, हालांकि यह वैकल्पिक सुविधा है

rail budget 2016

rail budget 2016

नई दिल्ली। ट्रेन हादसे की कई बार खबरें आती हैं। इन हादसों में यात्रियों को जान-माल का नुकसान भी उठाना पड़ता है, कई बार उसकी भरपाई नहीं हो पाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट में यात्रियों का बीमा करवाने की घोषणा की है। हालांकि यह वैकल्पिक सुविधा है। कोई यात्री चाहे तो सफर से पहले पर अपना बीमा करवा सकता है।

ये भी पढ़ेंः खुशखबर: 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट

बजट भाषण के दौरान रेल मंत्री ने कहा कि हम यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के निरंतर प्रयास कर रहे हैं। कभी-कभी अप्रिय घटनाएं घट जाती हैं। इन घटनाओं से यात्रियों को होने वाले वित्तीय नुकसान को कम करने के लिए हम बीमा कंपनियों से रेल यात्राओं के लिए बुकिंग करते समय वैकल्पिक यात्रा बीमा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः प्रभु ने पढ़ी वाजपेयी की कविता, हम ना रूकेंगे, हम ना झुकेंगे

ये भी पढ़ेंः खुशखबर: 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट
 

और बेहतर होगा ‘ऑपरेशन पांच मिनट’
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले रेल बजट में जनरल टिकट लेने की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए ऑपरेशन पांच मिनट की घोषणा की थी। वहीं इस बजट में उन्होंने इस योजना को और बेहतर करने के कई प्रयास भी किए। उन्होंने कहा कि 1780 ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीनें, 225 कैश-कॉयन और स्मार्ट कार्ड चालित टिकट वैंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही ई टिकटिंग मशीनों की क्षमता को 2000 टिकट प्रति मिनट से बढ़ाकर 72,000 टिकट प्रति मिनट और एक ही समय पर 120000 लोग इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि पहले इसकी क्षमता केवल 40000 ही थी। वहीं अनारक्षित, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए मोबाइल बेस्ड एप, यूटीएस और पीआरएस टिकटों की कैशलेस खरीदारी के लिए गो इंडिया स्मार्ट कार्ड योजना का भी ऐलान किया।

वैकल्पिक गाड़ी एकोमोडेशन प्रणाली का विस्तार
बजट के दौरान सुरेश प्रभु ने वैकल्पिक गाड़ी एकोमोडेशन प्रणाली का विस्तार करने की घोषणा की है। इसके तहत अगर आपको किसी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिलता है तो उसी रूट पर जाने वाले दूसरी टे्रन में सीट होने पर आपको कंफर्म टिकट दिया जा सकता है। इसके लिए वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को दूसरी अन्य गाडिय़ों में एकोमोडेट के विकल्प को चुनना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो