script

VIDEO: दिवाली पर स्टार्च वाला रसगुल्ला खाकर कहीं हो न जाए बीमार

locationबुलंदशहरPublished: Oct 23, 2019 01:03:05 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights

बुलंदशहर में फूड सेफ्टी विभाग का छापा
दिल्ली, नोएडा और बुलंदशहर खपाए जानी थी मिठाईयां

screenshot_from_2019-10-23_12-54-58.jpeg
बुलंदशहर। दिवाली पर मिलावटी मिठाईयों को लेकर फूड सेफ्टी विभाग की टीम मुस्तैद है। इसी के तहत मंगलवार को टीम ने रसगुल्ले और गुलाब जामुन बनाने वाले कारखाने पर छापा मारा। जहां से भारी मात्रा में मिलावटी समान बरामद किए। टीम ने इस दौरान भारी मात्रा में हानिकारक रसगुल्ले बरमाद किए। आप वीडियो देखकर दंग रह जाएंगे।
विभागीय अफसरों के मुताबिक दीवाली पर मिठाई की आड़ में जहर बांटने वाला मोहसिन मेरठ के सरधना छेत्र का रहने वाला है। मोहसिन दिवाली के मौके पर हर साल मेरठ से बुलंदशहर आता है और किराए पर अहाता लेकर स्टार्च और मैदा से रसगुल्ले तैयार कर लाखों के वारे न्यारे कर मेरठ लौट जाता है। फिलहाल फ़ूड सेफ्टी विभाग की टीम ने रसगुल्लों और दूध को नष्ट कराकर मिलावट के काले कारोबार की बन्द करा दिया है। फ़ूड सेफ्टी अफसरों की टीम के मुताबिक अहाते से भारी मात्रा में स्टार्च, मैदा भी बरामद हुआ है। एक कुंतल से अधिक बंगाली रसगुल्लों और इतनी ही मात्रा में दूध को नष्ट कराया गया है। आरोपी मोहसिन को गन्दगी के सम्बंध में नोटिस जारी किया गया है। मिठाई के नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर मोहसिन के खिलाफ आगे की कार्रवाई होगी।
ये भी पढ़ें : बंगाली रसगुल्ला और गुलाब जामुन बनाने का काले खेल का सच, जान लें


खासबात यह है कि मिठाई व्यापारी मोहसिन खुद भी स्वीकार कर रहा है कि वह दही, स्टार्च और मैदा से बंगाली रसगुलला और गुलाब जामुन तैयार करता है। वह सफाई भी देता की स्टार्च के बगैर रसगुल्ला बना पाना मुमकिन नहीं है।
रसगुल्ला और दूध के तीन नमूने प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। एक कुंतल से अधिक गुलाब जामुन, बंगाली रसगुल्लों और करीब इतनी ही मात्रा में दूध को नष्ट कराया गया है। जनपद में मिलावट का धंधा चलने नहीं दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो