scriptश्‍मशान में आधी रात को अचानक गूजंने लगे माता के भजन और नाचने लगीं महिलाएं, वीडियो में देखें पूरा नजारा | bulandshahr shamshan ghat night special story in hindi | Patrika News

श्‍मशान में आधी रात को अचानक गूजंने लगे माता के भजन और नाचने लगीं महिलाएं, वीडियो में देखें पूरा नजारा

locationबुलंदशहरPublished: May 27, 2019 10:03:42 am

Submitted by:

sharad asthana

बुलंदशहर नगर के देवीपुरा स्थित श्मशान घाट में रविवार रात को दिखा ऐसा नजारा
काली माता के मंदिर में पूरी रात हुआ जगराता
मंदिर की वर्षगांठ पर 26 मई को रात को गूंजते हैं माता के भजन

shamshan ghat

Video: इस श्‍मशान में आधी रात को अचानक गूजंने लगते हैं माता के भजन और नाचने लगती हैं महिलाएं

बुलंदशहर। श्‍मशान में रात में तांत्रिक अक्‍सर तंत्र-मंत्र के लिए जाते हैं। ऐसी जगह लोग रात में जाने से कतराते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में एक ऐसा भी जिला है, जहां श्मशान में एक रात जगराता होता है। उस दौरान पूरी रात महिलाओं व बच्‍चों समेत सभी लोग भगवान भक्ति में झूमते हैं।
यह भी पढ़ें

VIDEO: पीएम मोदी से अधिक वोट हासिल करने वाले भाजपा सांसद ने ऐसे किया लोगों का धन्यवाद, देखते रह गए सभी

राेज होती है अंतिम संस्‍कार की क्रिया

बुलंदशहर नगर के देवीपुरा स्थित श्मशान घाट में रविवार रात को कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। जहां एक तरफ चिता जल रही थी, वहीं दूसरी तरफ माता के भजन गूंज रहे थे। देवीपुरा श्मशान घाट में रोजाना किसी ना किसी की अर्थी आती है। रोज यहां पर अंतिम संस्कार की क्रिया होती है। लेकिन रविवार को श्‍मशान घाट पर कुछ अलग माहाैल दिखा।
यह भी पढ़ें

मौसम को लेकर नर्इ चेतावनी, अगले सप्ताह इतनी पड़ेगी गर्मी कि…

कुछ वर्ष पूर्व हुआ था जीर्णोद्धार

दरअसल, श्मशान घाट में काली माता का काफी प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर की 26 मई को वर्षगांठ मनाई जाती है। इस दिन हर वर्ष रात को मेले व त्यौहार जैसा माहौल रहता है। यहां आने वाले भक्तों का कहना है कि आज के दिन काली माता के मंदिर का कुछ वर्ष पूर्व जीर्णोद्धार किया गया था। तब से यहां जागरण व हवन किया जाता है।
यह भी पढ़ें

शराब पीने से रोका तो युवक ने पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग, हालत गंभीर

यह है मान्‍यता

मंदिर समिति से जुड़े सदस्य अर्जुन का कहना है कि यूं तो श्मशान घाट अक्सर अघोरियों के तंत्र-मंत्र को लेकर बदनाम रहते हैं, लेकिन बुलंदशहर में ऐसा नहीं है। यहां काली माता के मंदिर में आज के दिन भव्य जागरण का आयोजन होता है। इसमें भक्तगण यहां आते हैं और विधि-विधान से पूजा-अर्चना होती है। माना जाता है कि आज के दिन यहां पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही वजह है कि हर साल श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती ही जा रही है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: जीवन भर की कमाई देने के बाद भी आशियाने के लिए तरस रहे बायर्स, बोले- बच्चों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

भक्‍तों ने बताया आस्‍था का विषय

वहीं, जागरण में हिस्‍सा लेने वाले श्रद्धालु राखी गोयल और शिवम ने बताया क‍ि यह आस्था का विषय है। यहां पर हर साल वर्षगांठ मनाई जाती है, इसलिए यहां पर महिला व पुरुष का कोई भेदभाव नहीं है। सब लोग आकर जागरण में माता रानी का गुणगान करते हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो