scriptदुश्मन की गोलियों से जवानों की रक्षा करेगी खुर्जा की सिरेमिक लेयर से बनी बुलेटप्रूफ जैकेट | Ceramic layer for bulletproof jacket will be made in Khurja pottery industry | Patrika News

दुश्मन की गोलियों से जवानों की रक्षा करेगी खुर्जा की सिरेमिक लेयर से बनी बुलेटप्रूफ जैकेट

locationबुलंदशहरPublished: Nov 19, 2022 04:34:14 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

खुर्जा पॉटरी उद्योग करीब 150 साल पुराना बताया जाता है। खुर्जा में ब्रिटेन के जगुआर फाइटर प्लेन के पुर्जे तैयार किए जा चुके हैं। अब ये उद्योग दुश्मन की गोलियों से देश के जवानों की रक्षा के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार कर रहा है।

दुश्मन की गोलियों से जवानों की रक्षा करेगी खुर्जा की सिरेमिक लेयर से बनी बुलेटप्रूफ जैकेट

दुश्मन की गोलियों से जवानों की रक्षा करेगी खुर्जा की सिरेमिक लेयर से बनी बुलेटप्रूफ जैकेट

सरहद पर देश के वीर सैनिकों की जीवन रक्षा के लिए खुर्जा की सिरेमिक लेयर से बनी बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की जाएगी। ये सिरेमिक लेयर की जैकेट खुर्जा के पाटरी कारोबारी तैयार करेंगे।


पहले भी कई चीजें सेना के लिए की जा चुकी तैयार
खुर्जा पाटरी उद्योग संघ के अध्यक्ष रवि राणा ने बताया कि पहले भी ऐसे कई चीजें सेना के लिए तैयार की जा चुकी है। ये पहली बार नहीं है। उन्होंने बताया कि इससे पहले जगुआर फाइटर प्लेन के लिए सिरेमिक से बने पुर्जे की सप्लाई की जा चुकी है। अब देश के सैनिकों के जीवन रक्षा के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट की सिरेमिक लेयर पॉटरी नगरी में बनेगी।

यह भी पढ़ें

सर्दी में सस्ता हुआ सेहत का खजाना,आलू और टमाटर के तेवर ढीले


मेक इन इंडिया के तहत बनेगी जैकेट
मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनने वाले अत्याधुनिक बुलेटप्रूफ जैकेट में यह लेयर लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। इससे खुर्जा के पाटरी उद्योग को पंख लगेगे। इस समय सिरेमिक लेयर बनाने के लिए करीब 20 इकाइयों ने आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि आवेदन के बाद आर्डर मिलने पर इसका उत्पादन जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

डेंगू का नया वायरस मरीजों में बढ़ा रहा मल्टी ऑर्गन फेल्योर का खतरा, ये हैं लक्षण


खुर्जा सिरेमिक उत्पाद की विदेशों तक
खुर्जा को पॉटरी नगरी के नाम से जाना जाता है। ये उद्योग सैकड़ों साल पुराना है। यहां की इकाइयों में सिरेमिक उत्पाद बनाए जाते हैं। रक्षा से संबंधित सिरेमिक के उत्पादों के निर्माण के लिए यहां की इकाइयों से समय—समय पर संपर्क किया जाता रहा है। दरअसल अत्याधुनिक बुलेटप्रूफ जैकेट में डाले जाने वाला एक लेयर सिरेमिक से बनाया जाता है। ऐसे में उस लेयर को बनाने के लिए उद्यमियों से आवेदन मांगे गए हैं। पॉटरी कारोबारियों की माने तो वे इसकेा लेकर उत्साहित हैं। उन्हें उम्मीद है कि ऐसे असंख्य जैकेटों के लिए सिरेमिक लेयर बनाने का आर्डर मिलेगा।
यह भी पढ़ें

बंद पड़े जनऔषधी केंद्र जल्द किए जाएंगे चालू,CHC-PHC पर तैनात होंगे डॉक्टर


बुलेटप्रूफ जैकेट में ऐसे काम करती है सिरेमिक लेयर
बता दे कि बुलेटप्रूफ जैकेट दो लेयर में बनती है। सबसे ऊपर सिरेमिक लेयर होती है। उसके नीचे बैलिस्टिक लेयर लगाई जाती है। जब गोली बुलेटप्रूफ जैकेट से टकराती है तो सबसे पहले सिरेमिक लेयर पर लगती है। सिरेमिक लेयर इतनी मजबूत होती है कि इससे टकराते ही गोली का आगे वाला हिस्सा टूट जाता है। इससे गोली की गति कम हो जाती है। वहीं सिरेमिक लेयर से टकराने पर गोली से भारी मात्रा में एनर्जी निकलती है। नीचे वाली बैलिस्टिक लेयर इस एनर्जी को सोख लेती है। इससे जैकेट पहने हुआ व्यक्ति बच जाता है या मामूली घायल होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो