scriptएक ऐसा शहर जहां बच्चों से बारूद पर बिठाकर कराई जाती है मज़दूरी | chlidren making illegal crackers in Bulandshahr | Patrika News

एक ऐसा शहर जहां बच्चों से बारूद पर बिठाकर कराई जाती है मज़दूरी

locationबुलंदशहरPublished: Oct 30, 2018 12:15:20 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

पटाखे बनाने के लिए बच्चे से भी करवा रहे मजदूरी

Bulandshahr

एक ऐसा शहर जहां बच्चों से बारूद पर बिठाकर कराई जाती है मज़दूरी

बुलंदशहर। एक ऐसा शहर जहां दीवाली से पहले ना सिर्फ बारूद की मंडी लगती है बल्कि यहां छोटे छोटे मासूमों को बारूद पर बिठाकर उनसे मज़दूरी भी कराई जाती है। मामला है बुलंदशहर के डिबाई थाना क्षेत्र के दानपुर का, जहां के जंगलों में आतिशबाजी तैयार करने का कारोबार चलता है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इन बारुदों से पटाखे बनान के काम में छोटे-छोटे बच्चे भी लगे हुए हैं। लेकिन प्रशासन को इसकी कोई सुध नहीं है।
पिछली साल जब बारूद का कारोबार कर रहे इन माफियाओं के कारनामे का खुलासा किया गया, तब जाकर कहीं डिबाई एसडीएम की नींद खुली थी और इन पर कार्रवाई करते हुए कारोबार को बन्द करा दिया गया था, लेकिन अपनी कमर मज़बूत करने के लिए इन लोगों ने कारोबार का लीगल लाइसेंस लिया है, लेकिन सवाल अभी भी अपनी जगह क़ायम है कि आखिर बारूद के इस कारोबार में बच्चों को रखने की अनुमति इन्हें किस विभाग से मिली है ? बारूद की इस मंडी में इन्हें किसी अधिकारी का तो शायद कोई डर नहीं।
डिबाई एसडीएम से पूरे प्रकरण पर बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस मंडी में 6 लाइसेंस हैं साथ ही दावा कर रहे हैं कि अगर यहां कोई भी नाबालिग पाया गया तो इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो