दिवाली के त्योहार को लेकर घर के अंदर की जारी थी ऐसी तैयारी, भारी मात्रा में मिला 'बारूद' - देखें वीडियो

Highlights

इस सूचना पर अधिकारियों संग पहुंची पुलिस टीम
घर से भारी मात्रा में बरामद किया बारूद और पटाखें
घर से बरामद सामान की कीमत जानकर हैरान रह गये पड़ोसी

बुलंदशहर। यूपी के (Bulandshahr) जिले में शनिवार को सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा की गई छापेमारी (Raid) में अवैध तरीके से घर के अंदर चल रही (Cracker factory) पटाखा फैक्ट्री का भांड़ाफोड़ किया है। इतना ही नहीं टीम ने मौके से करीब 20 लाख रुपये के पटाखे, बारूद, और पटाखा बनाने की सामग्री जब्त की है। अवैध कारखाने में दीपावली (Diwali) के लिए बड़े पैमाने पर अवैध रूप से पटाखे, बम समेत आतिशबाजी की सामग्री तैयार की जा रही थी। खासबात यह है कि आतिशबाजी की सामग्री बनाने और बेचने का काला कारोबार आबादी क्षेत्र में चल रहा था।

 

घर के अंदर ऐसे चल रही थी अवैध फैक्ट्री (Illegal Factory)

जानकारी के अनुसार, बुलंदशहर में पटाखों की दुकान के नाम पर घर के भीतर बड़े स्तर पर आतिशबाजी की सामग्री बनाने और बेचने के अवैध धंधे का खुलासा किया गया है। शनिवार को छापामार कार्रवाई के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट विवेक मिश्र ने बुलंदशहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला कोठियात में चल रही पटाखों की राजकुमार की दुकान पर छापा मारा। यहां सरकारी टीम ने सात बोरा पटाखे बरामद किए। दुकान के बाद जब महिला पुलिस की मौजूदगी में सिटी मजिस्ट्रेट ने कारोबारी के घर की तलाशी ली, तो वहां पटाखा बनाने की फैक्ट्री चलती पाई गई। घर के अंदर और घर की छत पर बड़ी मात्रा में अवैध रूप से आतिशबाजी की सामग्री बनती मिली। अवैध पटाखा फैक्ट्री से सिटी मजिस्ट्रेट ने भारी मात्रा में आतिशबाजी का कच्चा माल और पटाखे बरामद कर पुलिस कस्टडी में सौंप दिया। घर से बरामद पटाखों व सामान की कीमत करीब 20 लाख रुपये बताई जा रही है।

10वीं कक्षा के स्टूडेंट ने टीचर को इस सवाल का दिया ऐसा जवाब कि पहुंच गया अस्पताल

दो साल पहले ही लाइसेंस की समय सीमा हो गई थी समाप्त

अधिकारियों के अनुसार राजकुमार ने वर्ष 2017 से अब तक आतिशबाजी की सामग्री बनाने और बेचने सम्बन्धी लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं कराया था। वह अवैध तरीके से पटाखों के बेचने से लेकर घर बनवाने का काम कर रहा था। सिटी मजिस्ट्रेट विवेक मिश्रा के मुताबिक अवैध फैक्ट्री चलाने वाले राजकुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। दुकान और फैक्ट्री को सील कर दिया गया है।

Show More
Nitin Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned