scriptDiwali 2019: दिवाली पर इस शुभ मुहूर्त में करेंगे पूजा तो मां लक्ष्मी बना देंगी धनवान | diwali shubh muhurat 2019 time | Patrika News

Diwali 2019: दिवाली पर इस शुभ मुहूर्त में करेंगे पूजा तो मां लक्ष्मी बना देंगी धनवान

locationबुलंदशहरPublished: Oct 25, 2019 02:48:20 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-इस दिन लोग मां Maa laxmi की puja करने के साथ ही एक दूसरे को उपहार बांटते जाते हैं (diwali shubh muhurat 2019 time)
-दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व होता है
-मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करने आती हैं

di.jpg
बुलंदशहर। (diwali shubh muhurat 2019 time) हिन्दू धर्म में दिवाली (Diwali) खुशियों का सबसे बड़ा त्योहार होता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा (Maa laxmi puja) करने के साथ ही एक दूसरे को उपहार बांटते जाते हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व होता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करने आती हैं और इसी समय वो लोगों के घरों में भी जाती हैं। जिसका घर माता को पसंद आता है वह वहीं पर विराजमान हो जाती हैं।
यह भी पढ़ें

धनतेरस पर करेंगे इन 5 चीजों का दान तो बन जाएंगे धनवान, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

वहीं एक मान्यता ये भी है कि जब भगवान श्री राम रावण का वध करके जब अयोध्या वापस लौटे तो उस समय भगवान राम का अयोध्या वासियों ने दीप जलाकर स्वागत किया था। जिसके बाद इस त्योहार को प्रत्येक साल दिवाली के रूप में मनाया जाने लगा। इस दिन लक्ष्मी जी की प्रतिमा अपने घर मे स्थापना करके उनसे धन और स्मृद्धि की प्रार्थना की जाती है। साथ ही धन के देवता कुबेर की मूर्ति को भी रखकर उनसे धन के भंडार भरने की और गणेशजी से बुद्धि सिद्धि के लिए प्रार्थना की जाती है।
यह भी पढ़ें

रावण के सौतेले भाई हैं भगवान कुबेर, यूपी के इस जिले में हुआ था जन्म

पंडित राज शर्मा की मानें तो दिवाली पर शुभ मुहुर्त पर पूजा करने पर लाभ मिलता है। वहीं इस बार दिवाली महापर्व अश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि में 27 अक्टूबर 2019 रविवार को मनाया जाएगा। दिवाली पर शुभ मुहर्त 27 अक्टूबर दोपहर 12:24 से लेकर 28 अक्टूबर सुबह 9:09 बजे तक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो