VIDEO: प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर हो रहे खेल की हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

8 साल से 32 साल तक कि युवतियों को 2-2 लाख देने का किया गया था जिक्र

फार्म जमा करने डाकघर पहुंचने पर हुआ खुलासा

मुख्य विकास अधिकारी ने कराई थी पूरे मामले की जांच

 

बुलंदशहर. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। बुलंदशहर के खुर्जा में 1 जून को सुबह अचानक डाकघरों में लंबी-लंबी कतारें लग गई थी। लोग बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के फार्म भरकर जमा करने के लिए पहुंचे। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। महिलाओं का कहना था कि 8 साल से 32 साल तक कि युवतियों को योजना के तहत केंद्र सरकार 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी। अधिकारियों ने पूरे मामले की जांच की तो वह फर्जी निकला। इस मामले में जिला प्रशासन ने खुर्जा कोतवाली में साइबर कैफे व बुकसेलरो के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: सैकड़ों युवकों ने मांगी राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु, हैरान कर देने वाली है वजह

बता दें कि खुर्जा में पिछले काफी दिनोंं से बुकसेलरो और साइबर कैफे पर प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के फार्म बेचे जा रहे थे। फार्म में महिलाओं को 2-2 लाख रुपये केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाने का जिक्र किया गया। जिसके तहत आवेदकों की भीड़ खुर्जा स्थित डाकघरोंं में उमड़ी थी। जो फार्म लेकर लोग पहुंचे थे, उसपर डाक टिकट लगना था। साथ ही फार्म को भारत बाल विकास मंत्रालय शास्त्री मार्ग नई दिल्ली 110003 पर भेजने के बारे में लिखा था। बताया गया है कि ऐसी कोई योजना के लिए सरकार की तरफ से फार्म नहीं निकाले गए। आरोप है कि साइबर कैफे संचालकों ने फर्जी फार्म बेच दिए। आरोप है कि अमूमन एक या 2 रुपये का आने वाले फार्म की एवज में इन्होंने लोगों से 20 से 30 रुपये वसूले।

यह भी पढ़ें: इस नेशनल हाईवे के शुरू होने से दिल्ली व लखनऊ के बीच सफर होगा आसान

1 जून को भी डाकघरों में तैनात अधिकारियों ने फार्म को फर्जी बताया था। मामजी प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंचा। इस मामले में मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन ने जांच कराई थी। मुख्य विकास अधिकारी का कहना है कि जांच में मामला फर्जी पाया गया। साइबर कैफे संचालकों और बुकसेेलरो ने लोगों के साथ ठगी की है। उन्होंनेे बताया कि बुकसेलरो और साइबर कैफे संचालकों को चिहिन्त कर मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Patrika News @1pm: गुजरात के बाद यूपी में सत्ता के नशे में चूर विधायक ने की धिनौनी हरकत, एक Click में जानिए आज की पांच बड़ी खबरें, देखें वीडियो

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned