scriptप्रदेश के इस अस्पताल में ठंड से हो गई थी नवजात की मौत, अब प्रसूताओं के लिए लगाए गए हीटर | Heater planted for women ward at Gulawathi CHC in Bulandshahr | Patrika News

प्रदेश के इस अस्पताल में ठंड से हो गई थी नवजात की मौत, अब प्रसूताओं के लिए लगाए गए हीटर

locationबुलंदशहरPublished: Jan 12, 2018 01:29:20 pm

Submitted by:

sharad asthana

बुलंदशहर के सीएचसी गुलावठी में महिला वार्ड में प्रसूताओं को ठंड से बचाने के लिए हीटर लगाए गए

bulandshahr
बुलंदशहर। सीएचसी गुलावठी में पैदा हुए नवजात की चिकित्साकर्मियों की लापरवाही और ठंड के कारण मौत की घटना के बाद कुम्भकरण की नींद सोया स्वास्थ्य विभाग जाग गया है। विभाग ने महिला वार्ड में प्रसूताओं को ठंड से बचाने के लिए हीटर लगवाऐ है। दूसरी ओर सीएमओं ने सीएचसी का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं को जरूरतमंदों को अविलम्ब सुलभ कराने के लिए सीएचसी प्रभारी को निर्देश दिए। बता दें कि अब प्रभारी जिलाधिकारी ने भी पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के लिए सीएमओ और उप जिलाधिकारी से कहा है।

क्या था मामला ?
आपको बता दें कि गुलावठी के गांव भोगपुर निवासी अनीता पत्नी देवेन्द्र सिंह के नवजात बेटे की बुधवार को सीएचसी में मौत हो गयी थी। नवजात के परिजनों ने नर्स पर लापरवाही बरतने और ठंड के कारण नवजात बच्चे की मौत होने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर प्रदर्शन किया था। साथ ही महिला वार्ड में मंगलवार की रात को भर्ती रही प्रसूताओं ने रात भर ठंड लगने की शिकायत भी की थी। जिसके बाद गुरुवार की सुबह महिला वार्ड में भर्ती प्रसूताओं को ठंड से बचाने के लिए अचानक हीटर लगवा दिए गए। महिला वार्ड में भर्ती सितारा निवासी गुलावठी, प्रीति व साक्षी निवासी बराल ने बताया कि अचानक हीटर लगने के बाद वार्ड में उन्हें ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

घटना के बाद सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण
वही, गुरुवार को मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएमओ डॉ. केएन तिवारी ने सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महिला वार्ड, लेबर रूम के हीटर और वार्मर भी देखें। साथ ही नवजात की मौत के कारणों की जानकारी सीएचसी प्रभारी से हासिल की। इतना ही नहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुलावठी में सर्दी के कारण नवजात शिशु की मृत्यु को गंभीरता से लेते हुए प्रभारी जिलाधिकारी जसजीत कौर ने इस प्रकरण की जांच कराये जाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं अपर उप जिलाधिकारी ऋतु पुनिया को जांच सौपी है। साथ ही कहा कि जांच कर रिपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि दोषी पाये जाने पर सम्बन्धित चिकित्सक और अस्पताल के कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो