scriptएक दिन में पाए गए 87 शिक्षक अनुपस्थित, एक दिन का वेतन काटने के निर्देश | Order to deduct one day's salary of 87 teachers for absent | Patrika News

एक दिन में पाए गए 87 शिक्षक अनुपस्थित, एक दिन का वेतन काटने के निर्देश

locationबुलंदशहरPublished: Sep 21, 2021 03:53:18 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

बीएसए अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि विभाग ने स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए प्रेरणा एप का सहारा लिया है।

absent.jpg
बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में एक दिन में 87 शिक्षकों के अनुपस्थित पाए जाने का बड़ा मामला सामने आया है। बता दे कि शिक्षा विभाग के स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षक लगातार पकड़ में आ रहे हैं। एक बार फिर से 87 और शिक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर उनका बीएसए ने एक-एक दिन का वेतन काटने का आदेश जारी कर दिया है। प्रेरणा एप के माध्यम से पिछले दिनों भी अनुपस्थित रहने वाले 46 शिक्षक पकड़ में आ चुके हैं।
यह भी पढ़ें

केरल में दौड़ रही कुख्यात बद्दो की मर्सिडीज, पंजाब के युवक पर दर्ज हुआ मुकदमा

प्रेरणा ऐप खोल रहा शिक्षकों की उपस्थिति की पोल

बीएसए अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि विभाग ने स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए प्रेरणा एप का सहारा लिया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में यदि कोई शिक्षक अवकाश पर है तो उसे इसके लिए पहले प्रेरणा एप पर अपना आवेदन करना होता है। इसके बाद ही उसका अवकाश स्वीकृत किया जाता है। प्रेरणा एप के माध्यम से ही शिक्षकों की हाजिरी लगती है और इसी से पता किया जाता है कि किस स्कूल में शिक्षक उपस्थित हैं और किस में अनुपस्थित हैं। प्रेरणा एप की गतिविधियों पर जिला मुख्यालय से लेकर शासन तक नजर रखी जा रही है। इसके माध्यम से स्कूल में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का भी आसानी से पता चल जाता है।
प्रधानाध्यापक का रोका वेतन

वहीं बीएसए ने कंपोजिट ग्रांट की राशि का हिसाब नहीं देने पर गांव डिबाई खुर्द स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने का आदेश जारी किया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि इस स्कूल को दी गई कंपोजिट ग्रांट की राशि का क्षेत्र के एबीएसए की ओर से हिसाब मांगा गया, लेकिन प्रधानाध्यापक ने ऐसा नहीं किया। एबीएसए की रिपोर्ट मिलने के बाद प्रधानाध्यापक लोकेश कुमार का तत्काल प्रभाव से वेतन रोक दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो