scriptयूपी की इस जेल में बंदी करते हैं जिम, खाने को मिलता है घर जैसा खाना | Prisoners get five star rating food in Bulandshahr Jail | Patrika News

यूपी की इस जेल में बंदी करते हैं जिम, खाने को मिलता है घर जैसा खाना

locationबुलंदशहरPublished: Dec 28, 2022 10:49:46 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

यूपी की बुलंदशहर जेल फिर से प्रदेश भर की जेलों में नंबर वन आई है। इस बार जेल में बंदियों को बनाए जाने वाले खाने की तारीफ हुई है। बुलंदशहर जेल को खाने के मामले में फाइव स्टार रेटिंग मिली है।

यूपी की इस जेल में बंदी करते हैं जिम, खाने को मिलता है घर जैसा खाना

बुलंदशहर जिला जेल के भीतर जिम में कसरत करते बंदी

यूपी की बुलंदशहर जिला जेल में बंद बंदियों को वो सभी सुविधाएं मिल रही हैं। जो एक आम आदमी को घर में मिलती है। इस जिला जेल की चाहरदीवारी के भीतर बंदी सुबह उठकर जिम में पसीना निकालते हैं। इसी के साथ जेल बंदियों को सुबह उनको लजीज नाश्ता मिलता है।

अभी हाल में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया ने बुलंदशहर जिला जेल का निरीक्षण किया। FSSAI एफएसएसएआइ ने जिला कारागार परिसर को ईट राइट कैंपस और फाइव स्टार रेटिंग प्रमाण-पत्र दिया है। जिला जेल की पाकशाला में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जिला जेल की रसोई में भोजन गुणवत्ता, रखरखाव, स्टोरेज और स्वच्छता की व्यवस्थाओं के आधार पर एफएसएसएआइ ने प्रमाण-पत्र जारी किया।
यह भी पढ़ें

यूपी में 70 करोड़ की लागत से 71 हेक्टेयर जमीन में बनेगी काऊ सेंक्चुरी, ये होगी सुविधाएं


हाईटेक है जेल की रसोई
जिला जेल की रसोई हाईटेक है। यहां रोटी मेकर, आटा गूथने, आलू और सब्जी काटने की अत्याधुनिक मशीनें लगी हुईं हैं। इस जेल की रसोई में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाता है।
यूपी की इस जेल में बंदी करते हैं जिम, खाने को मिलता है घर जैसा खाना
जेल में ही तैयार की जाती है सब्जी
जिला जेल की करीब दो एकड़ जमीन में जैविक सब्जियों की खेती की जाती है। जिसमें भिंडी, टमाटर, आलू, मटर, बैंगन, लौकी, पालक और सरसों आदि जैविक विधि से उगाई जाती है। जेल परिसर में ही फसलों के लिए जीवामृत खाद्य और बर्मी कम्पोस्ट खाद जेलबंदी स्वयं तैयार करते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में जिस पर था 25 हजार का इनाम, वो पंजाब में 250 की मजदूरी करते मिला, रौचक है कहानी

बगैर उर्वरक और पेस्टीसाड्स से फसलों को तैयार कर बंदियों के खाने के मीनू में रखा जाता है। गत दिनों FSSAI एफएसएसएआइ की टीम ने निरीक्षण के दौरान पाकशाला की गुणवत्ता, रखरखाव, स्टोरेज, पाकशाला की हाइजीन व्यवस्थाओं का गहन परीक्षण का खाद्य पदार्थों के सैंपल एकत्र किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो