बुलंदशहर के परिषदीय स्कूल में पढ़ने आए बच्चों से करवाया जा रहा मजदूरी, वीडियो वायरल

Iftekhar Ahmed

Publish: Dec, 07 2017 08:30:10 (IST)

Bulandshahr, Uttar Pradesh, India
बुलंदशहर के परिषदीय स्कूल में पढ़ने आए बच्चों से करवाया जा रहा मजदूरी, वीडियो वायरल

इस स्कूल में बच्चों से कराया गया कुछ ऐसा, शर्म से झुका देश का सिर



बुलंदशहर. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षा का स्तर सुधारने के लाख दावे कर लें, लेकिन जमीनी हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। जिनके हाथों में बच्चों के भविष्य को निखारने की जिम्मेदारी है, वो ही अध्यापक मासूम बच्चों से सिर पर मिटटी उठवा रहे हैं। हालात ये हैं कि प्रधान की शिकायत के बाद भी किसी पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। ताजा मामला बुलंदशहर के अगौता ब्लॉक का है। यहां परिषदीय स्कूल निमचाना में मासूम बच्चों से मिटटी उठवाने का एक वीडियों वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद अफसरो में हड़कम्प मच गया है। अधिकारी अब कार्रवाई की बात करते नजर आ रहे हैं।

मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी के लिए किया ऐसे शब्दों का इस्तेमाल, सुनकर भाजपाइयों के दिल हो जाएंगे बाग-बाग

School student

बुलंदशहर के अगौता ब्लाक के सरकारी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय निमचाना नम्बर 2 में पढ़ने आए मासूम बच्चों से हाथों में फावड़ा व परात देकर मिटटी खुदवाकर स्कूल के अन्दर डलवाए जाने का वीड़ियो वायरल हो रहा है। बता दें कि मासूम छात्राएं स्कूल में पढ़ने के लिए आते हैं, लेकिन स्कूल के अध्यापकों ने इन बच्चों को मजदूर बना डाला है। इसी दौरान बच्चों से मजदूरी का किसी ने वीडियो बना लिया और इसे वायरल भी कर दिया। वीडियो बच्चों के परिजनों ने देखा तो अभिभावक स्कूल पहुंचे और प्रधानाध्यापिका से मामले की शिकायत की। बच्चो के परिजनों का आरोप हैं कि अगर बच्चे मिटटी उठाने या किसी और काम से मना करते हैं तो अध्यापक बच्चों की पिटाई करते हैं। इस डर के कारण बच्चे मिटटी ढोने के लिए मजबूर हैं। परिजनों की माने तो उन्होंने इस बारे में ग्रामप्रधान से भी शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। प्रधान भी अध्यापको का पक्ष लेते हैं।

School student


वहीं, जब इस मामले में प्रधनाध्यापिका सीमा से बात की गई तो उन्होंने यह तो स्वीकार कर लिया कि मासूम बच्चे मिटटी खेदकर डाल रहे हैं। परन्तु दावा किया कि लंच टाइम में बच्चे खुद मिटटी खोदने चले गए थे। लंच टाइम में खाना खा रही थी, ऐसे में बच्चों को खुदाई करने से कैसे रोकती, आखिर खाना भी तो खाना था।

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

बच्चों से मिटटी उठवाने की वीडियो वायरल होने के बाद इस बात की शिकायत छात्रों के अभिावकों ने बुलंदशहर की जिलाधिकारी डा. रोशन जैकब से की हैं। शिकायत के बाद डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned