scriptआफत बनी बरसात, बर्बाद हो गई फसलें | aaphat banee barasaat, barbaad ho gaee phasalen | Patrika News

आफत बनी बरसात, बर्बाद हो गई फसलें

locationबूंदीPublished: Sep 23, 2018 10:10:49 pm

Submitted by:

Devendra

जिले में हुई बारिश ने कई किसानों को बर्बाद कर दिया है। कई खेतों में पकी फसल खराब हो गई।

aaphat banee barasaat, barbaad ho gaee phasalen

आफत बनी बरसात, बर्बाद हो गई फसलें

बूंदी. जिले में हुई बारिश ने कई किसानों को बर्बाद कर दिया है। कई खेतों में पकी फसल खराब हो गई। अब किसानों को राज से ही आस है।
बारिश से करवर समेत आस-पास के गांवों में खेतों में खड़ी फसलें आडी पड़ गई। उड़द की फसल में फलिया झड़ गई। यहां चालू सत्र में किसानों ने केंद्र सरकार की बागवानी मिशन के तहत अमरूद के पौधे लगाए थे जो भी अंधड़ में नष्ट हो गए। किसान शंभूदयाल बड़हाला, दिनदयाल नागर ने बताया कि उसने अपने खेत में डेढ़ बीघा में बेर के पेड़ लगाए थे। जो तेज हवा से उखड़ गए। मदन धाकड के एक हजार से अधिक अमरूद के पेड़ टूट गए।
इंद्रगढ़ क्षेत्र में सफाई आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल ने पहुंचकर करीब एक दर्जन गांवों का दौरा किया।उन्हें कई जगहों पर फसल चौपट मिली। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 25 सितम्बर को वह राज्य के कृषि मंत्री से मिलेंगे।किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग रखेंगे। रोटेदा कस्बे के आस-पास खेतों में खराबे के बाद मानों किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है।उड़द की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। वहीं सोयाबीन की फसल में भी खराबा हुआ है। पेच की बावड़ी क्षेत्र में बारिश से ज्वार की फसल आड़ी पड़ गयी। इस समय खेतों में किसान उड़द की कटाई कर रहे हैं, इसी बीच बारिश का दौर शुरू हो गया। भंड़ेड़ा क्षेत्र में बारिश से खेतों में कटकर रखा उड़द खेतों में ही अंकुरित होने लगा है। सादेडा, मरां, बांसी, दुगारी, भजनेरी, गुढासदावर्तिया, डोकून, डोडी में उड़द की फसल पककर तैयार हो चुकी थी।
तीन दिवसीय मेले का आगाज आज
अतिरिक्त पुलिस निदेशक काटेंगे फीता
तालेड़ा. तालेड़ा वीर तेजाजी महाराज के तीन दिवसीय मेले का आगाज सोमवार को होगा। मेला समिति के संयोजक हेतराम चांदना व अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने बताया कि मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक निवास राव जंगा फीता काटकर करेंगे। इससे पहले तेजाजी महाराज की शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा चम्बल रेस्ट हाउस के सामने से शुरू होगी जो कस्बे के मुख्य बाजार से होते हुए तेजाजी के थानक पर पहुंचेगी, जहां अथितियों द्वारा मेले का उद्घाटन किया जाएगा।मेले के आयोजन को लेकर समिति के सदस्यों को भी जिम्मेदारी सौंपी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेले में दुकान आवंटन के साथ ही रौनक नजर आने लगी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो