script

अब चालक ने पी शराब तो खेर नहीं, निगम के कार्यकारी निदेशक ने जारी किए आदेश

locationबूंदीPublished: May 29, 2019 01:22:55 pm

अब शराब का सेवन कर रोडवेज बस चलाने वाले चालकों की खैर नहीं होगी। नशे में बस चलाने वाले चालकों की ब्रेथ एनालाइजर मशीन से जांच की जाएगी।

ab chaalak ne pee sharaab to kher nahin, nigam ke kaaryakaaree nidesha

अब चालक ने पी शराब तो खेर नहीं, निगम के कार्यकारी निदेशक ने जारी किए आदेश

बूंदी. अब शराब का सेवन कर रोडवेज बस चलाने वाले चालकों की खैर नहीं होगी। नशे में बस चलाने वाले चालकों की ब्रेथ एनालाइजर मशीन से जांच की जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने पर चालकों के खिलाफ कारवाई अमल में लाई जाएगी। बूंदी रोडवेज डिपो ने एक मशीन खरीद कर जांच प्रकिया शुरू कर दी है। इस संबध में हाल ही में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के कार्यकारी निदेशक (यांत्रिक) खेम सिंह ने प्रदेश के सभी प्रबंधकों को आदेश जारी किए हैं।
निगम को काफी समय से चालकों के खिलाफ नशे में बस चलाने की शिकायतें मिल रही थी। इन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए अब रोडवेज वर्कशाप से वाहनों को ले जाने वाले चालकों की ब्रेथ एनलाइजर से जांच के आदेश दिए है। आदेश में बताया है कि जिन आगारों में ब्रेथ एनालाइजर नहीं है अथवा काम नहीं कर रहे हैं, वे अपने स्तर से दो ब्रेथ एनालाइजर खरीदना सुनिश्चित करे। इसके लिए मुख्य प्रबंधक को एक एनालाइजर के लिए अधिकृत ५५०० रुपए खर्च करने की स्वीकृति प्रदान की है।
होगी अनुशानात्मक कार्रवाई
आदेश में बताया कि एक एनालाइजर को रोडवेज वर्कशॉप में रखा जाए। जब चालक वाहन लेकर रूट पर निकले तो उसकी ब्रेथ एनालाइजर से जांच करें कि कहीं उसने शराब का सेवन तो नहीं कर रखा है। अगर चालक शराब के नशे में पाया जाता हैं तो उसको मार्ग पर नहीं भेजा जाए और उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। वहीं दूसरी ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग निरीक्षण दल द्वारा वाहन चैकिंग के दौरान कर्मचारी के खिलाफ शिकायत मिलने की स्थिति में किया जाएगा। साथ ही मुख्य प्रबंधक को प्रमाण पत्र भी भेजना होगा कि दोनों एनालाइजरों को उपयोग में लिया जा रहा है। सुरक्षा प्रहरी भंवरलाल मीणा व स्टोर कीपर सीताराम साहू ने बताया कि ब्रेथ एनालाइजर ऑटोमेटिक बता देगी कि चालक ने शराब पी रखी है या नहीं।
-मुख्यालय के आदेश की पालना सुनिश्चित कर ली गई हैं। एक मशीन से डिपो में ब्रेथ एनालाइजर मशीन से चालकों की जांच शुरू कर दी गई। शराब के नशे में पाए जाने वाले चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस प्रयोग से हादसों में भी कमी आएगी।
घनश्याम गौड़ मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो