scriptअक्षय तृतीया पर यहां होने जा रहे थे तीन बाल विवाह, सभी तैयारियां हो चुकी थीं पूरी, लेकिन प्रशासन को लग गई भनक.. | administration stopped three child marriage on Akshaya Tritiya | Patrika News

अक्षय तृतीया पर यहां होने जा रहे थे तीन बाल विवाह, सभी तैयारियां हो चुकी थीं पूरी, लेकिन प्रशासन को लग गई भनक..

locationबूंदीPublished: May 07, 2019 08:20:23 pm

Submitted by:

abdul bari

जांच में तीनों ही नाबालिग पाए जाने पर पुलिस उनके पिताओं को थाने पर लाए और तहसीलदार के सामने पेश कर नाबालिगों की शादी नहीं करने के लिए पाबंद कराया।

 बाल विवाह

अक्षय तृतीया पर यहां होने जा रहे थे तीन बाल विवाह, सभी तैयारियां हो चुकी थीं पूरी, लेकिन प्रशासन को लग गई भनक..

नैनवां/बूंदी.
पुलिस व प्रशासन ने मंगलवार को अक्षय तृतीया ( akshaya tritiya 2019 ) पर तीन स्थानों पर बाल विवाह रुकवा दिए। नैनवां में एक नाबालिग दुल्हन और खोड़ी गांव निवासी दो नाबालिग भाई व बहन की जजावर में सामूहिक विवाह सम्मेलन में बाल विवाह होने की शिकायत तहसीलदार को मिली थी। तहसीलदार बशीर मोहम्मद ने नैनवां के द्वितीय थानाधिकारी रामगिलास गुर्जर व राजस्व विभाग के कर्मचारियों को मौके पर रवाना किया। जांच में तीनों ही नाबालिग पाए जाने पर पुलिस उनके पिताओं को थाने पर लाए और तहसीलदार के सामने पेश कर नाबालिगों की शादी नहीं करने के लिए पाबंद कराया।
पुलिस जांच में पाए नाबालिग
द्वितीय थानाधिकारी गुर्जर ने बताया कि तहसीलदार से सूचना मिलते ही खोड़ी गांव पहुुंचे। खोड़ी निवासी देवलाल माली के पुत्र व पुत्री का विवाह मंगलवार को आखातीज पर जजावर में सामूहिक विवाह सम्मेलन में होने जा रहा था। पुत्र व पुत्री के आयु के दस्तावेजों की जांच की तो दोनों ही नाबालिग निकले। पुत्र की उम्र 19 वर्ष व पुत्री की उम्र 16 वर्ष निकली।
इसी प्रकार चाइल्ड हेल्प लाइन से नैनवां के वार्ड 17 निवासी चौथमल द्वारा अपनी नाबालिग लडक़ी की मंगलवार को विवाह करने की शिकायत प्राप्त हुई थी। उम्र के दस्तावेजों की जांच में सोना की उम्र 17 वर्ष पाई गई।
इनका कहना है..
जांच में तीनों ही दूल्हा-दुल्हन नाबालिग निकले। नाबालिगों के पिताओं को पुलिस ने पेश किया। इस पर नाबालिग पुत्र-पुत्रियों का विवाह नहीं करने का शपथ पत्र पेश करने के बाद बाल विवाह नहीं करने के पाबंद कर दिया है।
बशीर मोहम्मद, तहसीलदार
फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो