scriptवाल्मीकि समाज की मांग मानी, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त | almiki admits demand of society clears staff strike ends | Patrika News

वाल्मीकि समाज की मांग मानी, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त

locationबूंदीPublished: Jul 19, 2018 12:38:52 pm

Submitted by:

Nagesh Sharma

सफाई कर्मियों की ओर से अनुभव प्रमाण पत्र की जांच की मांग को लेकर नगर परिषद के बाहर जारी धरना बुधवार को सभापति की मध्यस्थता

almiki admits demand of society clears staff strike ends

वाल्मीकि समाज की मांग मानी, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त

बूंदी. सफाई कर्मियों की ओर से अनुभव प्रमाण पत्र की जांच की मांग को लेकर नगर परिषद के बाहर जारी धरना बुधवार को सभापति की मध्यस्थता के बाद समाप्त हो गया है। गुरुवार से सभी सफाई कर्मचारी काम पर लौटेंगे। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से गड़बड़ा गई थी।
वाल्मीकि समाज ने अनुभव प्रमाण पत्र की जांच की मांग को लेकर आपत्ति जताई थी। मांग नहीं मानने पर शहर की सफाई व्यवस्था ठप कर थी और विरोध प्रदर्शन कर धरना शुरू कर दिया था। बुधवार को सभापति महावीर मोदी ने मामले में मध्यस्थता करते हुए समाज के प्रतिनिधिमंडल की जिला कलक्टर के साथ वार्ता कराई। वार्ता में समाज के लोगों ने जांच कमेटी में समाज के एक व्यक्ति को शामिल करने की मांग की। जिला कलक्टर ने मांग को मानकर गठित जांच कमेटी में वाल्मीकि समाज के एक प्रतिनिधित्व के रूप में सफाई निरीक्षक राजेंद्र हाड़ा को नियुक्त कर दिया। इसके बाद समाज के लोगों ने धरना समाप्त करने की घोषणा की।

यह लगाया था आरोप
वाल्मीकि समाज के लोगों का आरोप था कि कुछ लोग फर्जी अनुभव प्रमाण तैयार करवाकर सफाई कर्मी भर्ती में शामिल हो गए। उक्त प्रकिया से समाज के लोगों को दूर रखा गया। इससे समाज के लोगों में रोष व्याप्त था। इसके विरोध स्वरूप वाल्मीकि समाज के लोगों ने सफाई कार्य बंद कर दिया था।

वाल्मीकि समाज का धरना समाप्त करा दिया है। समाज की मांग पर जांच समिति में समाज के एक व्यक्ति को प्रशासन ने शामिल कर लिया है। वहीं जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद सफाई कर्मियों की नियुक्ति जारी की जाएगी। समझौते में दोनों पक्षों के हस्ताक्षर हुए हैं।
महावीर मोदी, सभापति, नगर परिषद बूंदी

महिलाओं ने प्रदर्शन कर जताया रोष
इंद्रगढ़. नगर पालिका में सफ ाई कर्मचारी के पद पर नियुक्ति नहीं मिलने आक्रोशित वाल्मीकि समाज की महिलाओं का धरना तीसरे दिन बुधवार को भी पालिका भवन के सामने जारी रहा। शाम को महिलाओं ने मुख्यमंत्री के पुतले के साथ प्रदर्शन कर रोष जताया। महिलाओं का आरोप था कि पालिका प्रशासन वाल्मीकि समाज के अलावा अन्य जाति वर्ग के लोगों से सफ ाई कार्य नहीं करना चाहता, उन्हें ऑफि स में बिठना चाहता है। तीन दिन से अन्य जाति वर्ग के एक भी सफ ाई कर्मचारी ने कस्बे में कोई सफ ाई कार्य नहीं किया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो