script

बैंक खुलने से पहले लग गई कतारें

locationबूंदीPublished: Nov 11, 2016 05:20:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

एक हजार और पांच सौ का पुराना नोट बंद करने के बाद गुरुवार को जिले में बैंक खुले। नए नोट लेने के लिए बैंकों के ताले खुलने से पहले की कतारें लग गई।

एक हजार और पांच सौ का पुराना नोट बंद करने के बाद गुरुवार को जिले में बैंक खुले। नए नोट लेने के लिए बैंकों के ताले खुलने से पहले की कतारें लग गई। शाम तक बैंकों में पैर रखने की ठोर नहीं मिली। 
बैंकों के बाहर सुबह ही सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर दिए गए थे। सुबह ही नोट लेने आए लोगों को पहले सौ-सौ के नोट दिए गए। दोपहर को अधिकतर बैंकों में नए नोट बांटना शुरू हो गया। इसके लिए अतिरिक्त काउंटर भी लगाए गए। एटीएम शुक्रवार सुबह से शुरू हो जाएंगे। 
इधर, बाजार गुरुवार को भी सुस्त रहे। नोट नहीं होने से अधिकतर जने जरूरत की चीजें भी नहीं खरीद पाए। एक हजार और पांच सौ रुपए के नोट का प्रचलन पूरी तरह बंद रहा। किसी भी जगह पर नोट नहीं लिए गए। 
बुजुर्गों की बढ़ी परेशानी

पुराने नोट जमा कराने और नए नोट लेने के लिए बुजुर्गों के सामने परेशानी खड़ी हो गई। बैंकों के बाहर देरी तक खड़ा रहने के बाद उन्हें बैठना पड़ा। कतार में कई बार धक्का-मुक्की भी हुई।
बाजार में आया 2000 का नया नोट

बैंकों ने ग्राहकों को 2000 का नया नोट बांटना शुरू कर दिया। बूंदी के एसबीबीजे के सहायक महाप्रबंधक योगराज भाटिया ने शाम साढ़े पांच बजे पहला नोट बूंदी के रमन शर्मा को सौंपा। इसी दौरान विदेशी पर्यटक केथर्न व पिककॉक को सौंपा। इसके बाद काउंटर पर बांटना शुरू किया। जानकारी के अनुसार शहर के कुछ बैंकों ने दोपहर को ग्राहकों को नोट बांटना शुरू कर दिया था। 
शादी-ब्याह में आई तकलीफ

नोट बंद किए जाने और नए नोट पर्याप्त नहीं मिलने से शादी-ब्याह की तैयारी में जुटे लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो गई। बूंदी के रमेश शर्मा ने बताया कि वे शादी की तैयारी के लिए बैंक से पहले ही राशि निकाल लाए थे, अब वो नोट किसी काम के नहीं रहे। बैंकों में जमा तो हो जाएंगे, लेकिन मिल कम रहे हैं। अचानक आई इस परेशानी ने उलझन में डाल दिया। हालांकि कई लोग नोट नहीं मिलने की परेशानी से निजात पाने के लिए चेक से भुगतान कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो