अटके बस पास, लोग लौट रहे निराश

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की रोडवेज बस में नि:शुल्क व रियायती यात्रा करने वाले वृद्धजनों व दिव्यांगों को रियायती कार्डों के लिए भटकना पड़ रहा है।

pankaj joshi

Updated: 02 Jan 2019, 01:22 PM IST

Bundi, Bundi, Rajasthan, India

रोडवेज में नि:शुल्क व रियायती यात्रा का नहीं मिल रहा लाभ
लाभार्थी रोजाना लगा रहे चक्कर
बूंदी. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की रोडवेज बस में नि:शुल्क व रियायती यात्रा करने वाले वृद्धजनों व दिव्यांगों को रियायती कार्डों के लिए भटकना पड़ रहा है। बीते चार माह से बड़ी संख्या में जिलेभर के वृद्धों व दिव्यांगों को कार्डों का इंतजार है। लोगों को नए कार्ड जारी नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में रोजाना वृद्ध व दिव्यांग रोडवेज बस स्टैण्ड पर कार्ड के इंतजार में कार्यालय के बाहर बैठे नजर आते हैं। रोडवेज प्रशासन वरिष्ठ नागरिक, मासिक किराया पास व छात्रों की रोडवेज यात्रा पर किराए में छूट के लिए रियायती पास बनाता है। वहीं दिव्यांगों की रोडवेज यात्रा के लिए नि:शुल्क पास बनाए जाते हैं। उक्त कार्ड बनाने की प्रक्रिया बूंदी रोडवेज कार्यालय में ऑनलाइन की जा रही है। इसके बाद कार्ड बनाने वाली कंपनी जयपुर मुख्यालय को कार्ड जारी करती है, लेकिन चार माह से कार्ड जारी नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कहां अटक गए दर्जनों कार्ड
सूत्रों के अनुसार कार्ड जयपुर से बनकर नहीं आने के कारण बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी हो रही है। अब तक लगभग पांच सौ कार्ड अटके पड़े होने की जानकारी मिली है। यानि की पांच सौ लोगों को कार्डों का इंतजार है।
जानबूझकर नहीं दे रहे लाभ
जानकारी के अनुसार वृद्धजनों व दिव्यांगों सहित अन्य श्रेणियों के स्मार्ट कार्ड जारी नहीं हो रहे हैं। जिससे इन श्रेणियों के पात्र लोगों को रोडवेज बस में नि:शुल्क यात्रा व किराए में रियायत का लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि पात्र लोगों को तत्काल लाभ देने का प्रावधान है। लोगों का कहना है कि रोडवेज प्रशासन जानबूझकर लाभ नहीं देना चाहता। यही कारण है कि कार्डों को जारी करने में देरी की जा रही है।
स्मार्ट कार्ड बनाने वाली ट्राइमेक्स कंपनी है। वो जब कार्ड बनाकर जयपुर मुख्यालय भेजेगी तो वहां से बूंदी कार्ड भेजे जाएंगे। कंपनी को जल्दी कार्ड भेजने के लिए कह दिया। एक बार फिर लिखित में पत्र कंपनी को भेजेंगे।
घनश्याम गौड, मुख्य प्रबंधक राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बूंदी.

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned