script

बरसात की कामना को लेकर निकाली घासभैरू की सवारी

locationबूंदीPublished: Jul 08, 2019 09:02:42 pm

अच्छी बारिश की कामना को लेकर रविवार शाम को उपखंड के रजलावता गांव में घासभैरू की सवारी निकाली गई।

barasaat kee kaamana ko lekar nikaalee ghaasabhairoo kee savaaree

बरसात की कामना को लेकर निकाली घासभैरू की सवारी

नैनवां. अच्छी बारिश की कामना को लेकर रविवार शाम को उपखंड के रजलावता गांव में घासभैरू की सवारी निकाली गई। घासभैरू के थानक पर पहुंचकर पूरे गांव ने सामूहिक पूजा-अर्चना की।
पूजा-अर्चना के बाद घासभैरू को लकड़ी के बने सिंघाड़े पर रखा और रवाना हुए।सिंघाड़े के रस्से बांधकर परम्परा के अनुसार ग्रामीण घासभैरू को खींचते हुए चल रहे थे तो महिलाएं मंगल गान करती हुई चल रही थी। सवारी को देखने व आयोजन में भाग लेने का उत्साह बना रहा। बस स्टैण्ड, माजी साहब के मन्दिर, रघुनाथ मन्दिर, खेली भेवरी, रामदेव मन्दिर होती हुई वापस घासभैरू के थानक पर पहुंचे। जहां पर सामूहिक आरती की गई। ग्रामीण विमलकुमार नागर ने बताया कि आधा आषाढ निकल गया, लेकिन अभी तक भी पर्याप्त बरसात नहीं हो पाई।

मुनि दीक्षा दिवस मनाया
सिलोर. कस्बे के आदिनाथ दिगम्बर जैन शिलोदय अतिशय तीर्थक्षेत्र में रविवार को 108 आचार्य विद्या सागर महाराज का 52 वां मुनि दीक्षा दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य में 52 औषधीय पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इस मौके पर क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष नरेंद्र जैन, विनोद जैन, मनीष जैन, नवीन जैन, दीपेश जैन, मोहित जैन सहित कई महिला पुरुष शामिल हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो