scriptबरसी मेहर तो खुदा की इबादत में उठे सैकड़ों हाथ | barasee mehar to khuda kee ibaadat mein uthe saikadon haath | Patrika News

बरसी मेहर तो खुदा की इबादत में उठे सैकड़ों हाथ

locationबूंदीPublished: Aug 22, 2018 07:52:51 pm

Submitted by:

Devendra

ईदुलअजहा का त्योहार बुधवार को जिलेभर में मुस्लिम समुदाय ने हर्षोल्लास से मनाया।

barasee mehar to khuda kee ibaadat mein uthe saikadon haath

बरसी मेहर तो खुदा की इबादत में उठे सैकड़ों हाथ

बूंदी. ईदुलअजहा का त्योहार बुधवार को जिलेभर में मुस्लिम समुदाय ने हर्षोल्लास से मनाया। सुबह बड़ी संख्या में लोग ईदगाह में नमाज अदा करने पहुंचे, जहां बरसात की बूंदों के बीच खुदा से अमन चैन की दुआ मांगी। इमामों ने तकरीर में केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए दिल खोलकर मदद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुसीबत की ऐसी घड़ी में सब लोगों को आगे आना चाहिए।
बूंदी शहर के नवल सागर झील किनारे स्थित ईदगाह में राजस्थान काजी कौंसिल के संरक्षक अब्दुल शकूर कादरी की सरपरस्ती में शहरकाजी मौलाना गुलामे गौस ने नमाज अदा कराई। काजी कौंसिल के संरक्षक कादरी ने तकरीर में कहा कि बारिश अल्लाह की रहमत है। वो अपने बंदो का इम्तेहान लेना चाहता है। ईदुलअजहा के मुबारक मौके पर तेज बारिश के बावजूद लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। सभी लोग खुदा की बारगाह में दुआ मांगने पहुंचे।
शहर काजी गुलामे गौस ने देश में भाईचारा, अमन व खुशहाली की दुआ की। सभी कौमों को एक साथ रहने व एक-दूसरे के सुख-दुख में शामिल होने की बात कही। सलात मौलाना बदरुद्दीन ने पढ़ी। ओलेमा ने ईद व कुर्बानी के महत्व पर तकरीर पेश की।
वहीं मीरागेट स्थित मीरा के बाग में मौलाना निजामुद्दीन ने ईद की नमाज अदा कराई। मौलाना ने तकरीर में ईद-उल-अजहा के अरकान बताते हुए कुर्बानी के त्योहार को अदब-एहतराम के साथ मनाने को कहा। उन्होंने केरल में बाढ़ से पैदा हुए हालातों को बताते हुए कहा कि हम सबको इंसानी फर्ज निभाते हुए बाढ़ पीडि़तों की हर संभव मदद करनी चाहिए। इसके बाद सलात व खुतबा पढ़ा गया। अंत में सामूहिक रूप से मुल्क की खुशहाली व अमन चैन की दुआ की। मौलाना हाफिजो कारी मुफ्ती नदीम अख्तर ने तकरीर में कहा कि इस्लाम में कुर्बानी का बहुत बड़ा महत्व है।
गले लगकर दी बधाई
नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके बाद घरों पर जाकर कुर्बानी की रस्म अदा की। इस दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा, जिला कलक्टर महेश चंद्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश जोशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दशरथ सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव समृद्ध शर्मा, गोपाल दाधीच, हिलाल कमेटी प्रवक्ता मौलाना असलम सहित कई लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो