scriptबूंदी की नवल सागर झील में बोटिंग और वाटर फन को मंजूरी | boating and fun water in Naval Sagar Lake at Bundi | Patrika News

बूंदी की नवल सागर झील में बोटिंग और वाटर फन को मंजूरी

locationबूंदीPublished: Feb 27, 2017 06:06:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

छोटीकाशी के नाम से विख्यात बूंदी में आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों को अब माउंटआबू की नक्की झील जैसे नौका विहार की सुविधा उपलब्ध होगी।

खुश खबर : माउंटआबू की नक्की झील सी होगी नौकायन

छोटीकाशी के नाम से विख्यात बूंदी में आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों को अब माउंटआबू की नक्की झील जैसे नौका विहार की सुविधा उपलब्ध होगी। वे झील के बीच पानी में अटखेलियां कर सकेंगे। बूंदी जिले के लोगों को भी नौकायन का लुत्फ उठाने दूर नहीं जाना पड़ेगा। यह सब होगा तारागढ़ महल के निकट स्थित नवल सागर झील में। 
प्रशासन ने इसके लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली। नगर परिषद ने नवल सागर तालाब में नवल सागर बोटिंग एवं वाटर फन के तहत नौकायन के लिए निविदा निकाली थी। जिसमें कोटा की सीआरएफ एडवेंचर के नाम तीन वर्ष के लिए निविदा स्वीकृत हुई। उक्त कंपनी को परिषद ने वर्कऑर्डर जारी कर दिया। अब जल्द झील में नौकायन शुरू किया जाएगा।
आठ तरह की करेंगे जलक्रीड़ा

पर्यटकों व बूंदी के बाशिंदों को नवल सागर झील में आठ तरह की नौकायन की सुविधा मिलेगी। इसमें शिकारा बोट, मोटर बोट, वाटर रोलर, वाटर जोरबिंग, कैयाक, फैमेली स्किंग, पैडल बोट व वाटर स्कूटर झील में चलाए जाएंगे। जिनमें सवार होकर लोग झील में जा सकेंगे, पानी में भ्रमण का मजा ले सकेंगे। यहां पर वाटरबोट के जरिए जल क्रीड़ा करने का मौका मिलेगा।
पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावे की उम्मीद

शहर में हर वर्ष सैकड़ों की तादाद में देशी -विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिए आ रहे हैं। यहां आने वाले लोगों को नवल सागर झील में बोटिंग की सुविधा मिलेगी। इससे नगर परिषद की आय तो बढ़ेगी ही, साथ ही पर्यटन व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन से जुड़े लोगों के रोजगार में वृद्धि होने की संभावनाएं बढ़ गई।जानकारों की माने तो नौकायन का सही संचालन हुआ तो जिले में पर्यटकों की तादाद भी बढ़ेगी।
गंदे नाले भी बंद हो 

झील में नौकायन को मंजूरी मिल गई, लेकिन इसकी सफाई पर भी ठोस ध्यान देना होगा। अभी बालचंद पाड़ा क्षेत्र से आने वाले गंदे नालों का पानी इसी झील में समा रहा है। साथ ही कई होटल व्यवसायियों ने नालियों का रुख झील की ओर कर दिया। जानकारों की माने तो नगर परिषद इसके लिए भी ठोस निर्णय करें।
मार्च में हो सकती है शुरू

झील में नौकायन मार्च के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। नगर परिषद की ओर से वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। 

परिषद को संबंधित फर्म 22 प्रतिशत के हिसाब से शुल्क देगी। तमाम संसाधन फर्म के होंगे। कार्यादेश जारी कर दिया। नौकायान शुरू होने के बाद बूंदी में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।
अरुणेश शर्मा, कार्यवाहक आयुक्त, नगर परिषद, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो