scriptBundi Agricultural Market | Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा | Patrika News

Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा

यार्डों से खरीदे हुए जिंस का समय पर नहीं हुआ लदान

बूंदी

Published: October 29, 2021 02:35:11 pm

बूंदी. कुंवारती स्थित बूंदी की कृषि उपज मंडी में गुरुवार को बम्पर आवक के बाद रेलमपेल मच गई। यहां जिंस बेचने आए किसान जाम में फंसे रहे। किसानों को दोपहर तक अपनी उपज खाली करने का इंतजार करना पड़ा। ऐसे में मंडी की सडक़ पर करीब एक किलोमीटर से अधिक तक जाम लगा रहा। इधर, मंडी के प्लेटफार्र्र्मो पर व्यापारियों का खरीदा हुआ जिंस जमा रहा। उक्त जिंस का समय पर लदान नहीं होने से मंडी में अव्यवस्था हुई बताई।
प्रत्यक्षदर्शियों और किसानों के अनुसार कृषि उपज मंडी में बुधवार को व्यापारियों ने खरीद किए जिंस का समय पर लदान नहीं कराया। ऐसे में मंडी के अधिकतर प्लेटफार्म पर व्यापारियों की बोरियां पड़ी रही। दीपावली का त्योहार नजदीक आने और खेतों में फसल के पककर तैयार हो जाने से बड़ी संख्या में किसान अपनी जिंस लेकर सुबह ही मंडी में पहुंच गए। किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को मंडी प्रशासन ने गेट के बाहर ही खड़ा कर दिया। गुरुवार सुबह तक मंडी में वाहनों को प्रवेश नहीं मिला। तब आढ़तिया संघ के सचिव सुनील शृंगी सुबह मौके पर पहुंचे और सदर थाना पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और सडक़ पर लग रहा जाम हटवाया।
Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा
Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा,Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा,Bundi Mandi का फूल गया दम, जिम्मेदारों का नहीं ध्यान, किसानों को फिर झेलनी पड़ी पीड़ा
मंडी प्रशासन नहीं दिखा रहा सतर्कता
मंडी में खरीद का सीजन शुरू हो गया, लेकिन मंडी प्रशासन की कोई तैयारियां नहीं दिख रही। यहां आए किसानों ने बताया कि मौसम का अब कोई भरोसा नहीं रहता। ऐसे में मंडी प्रशासन किसानों को समय पर प्रवेश दिलाकर नीलामी की व्यवस्था को प्राथमिकता दिलाएं। किसानों ने बताया कि मंडी के प्लेटफार्म पर बोरियां जमा करने वाले और खरीदी हुई जिंस को प्लेटफार्म पर ही सूखाने वाले खरीदारों पर कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। किसान मोहन सिंह, मदनलाल ने बताया कि सुबह घंटों प्रवेश में हुई देरी से उन्हें ट्रैक्टर-ट्रॉली का दो दिन का किराया चुकाना पड़ गया।
सडक़ों पर सूख रही मक्का
मंडी में गुरुवार को सडक़ पर ही मक्का सुखा दी। इससे किसानों को निकलने की ठोस नहीं मिली। मानों व्यापारियों को यहां किसी का डर ही नहीं।

किसानों ने किया बंद के निर्णय का विरोध
किसान नेता हरजीत सिंह, सुखदेव सिंह, मदनलाल सैनी ने बताया कि त्योहार के दौरान मंडी में खरीद बंद करने का निर्णय उचित नहीं। उन्होंने मंडी प्रशासक अतिरिक्त जिला कलक्टर से हस्तक्षेप कर मंडी में खरीद को त्योहार तक सुचारु रखने की मांग की। किसानों ने बताया कि व्यापारियों को खरीदे हुए जिंस को तुलाई बाद ही समेटने के निर्देश जारी किए जाने चाहिए। किसानों ने इसके पीछे तर्क दिया कि अब यदि मौसम खराब हुआ और बारिश हुई तो सारा जिंस खेतों में ही नष्ट हो जाएगा।
आज नहीं होगी जिंसों की खरीद
बूंदी कृषि उपज मंडी सचिव रामबिलास यादव ने बताया कि कृषि जिंस की बम्पर आवक शुरू हो गई। प्रतिदिन 70 हजार से 80 हजार बोरी जिंस बिकने आ रहा। व्यापारियों ने खरीदी हुई जिंस का उठाव नहीं किया। ऐसे में अब काश्तकारों की ओर से लाई गई जिंस को खाली कराने की ठोर नहीं मिल रही। ऐसे में शुक्रवार को किसानों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। किसानों को अब शुक्रवार मध्यरात्रि बाद ही मंडी में प्रवेश मिल सकेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.