scriptएक लाख से अधिक ने लगाई माता के दरबार में ढोक | Bundi Chauthamata Fair | Patrika News

एक लाख से अधिक ने लगाई माता के दरबार में ढोक

locationबूंदीPublished: Jan 15, 2017 09:39:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

माता के जयकारे लगाते भक्त, जगह-जगह लोक गीतों की बिखरती छटा, पग-पग पर दानपुण्य और डीजे की धुन पर थिरकते सैकड़ों श्रद्धालु। यह नजारा था रविवार को बूंदी के बाणगंगा पहाड़ी पर स्थित लोगों की आस्था का प्रतीक चौथ माता मंदिर का। मीरा गेट से मंदिर तक करीब छह किलोमीटर भक्तों का रैला नजर आया। आस्था का यह अद्भ्

बूंदी. माता के जयकारे लगाते भक्त, जगह-जगह लोक गीतों की बिखरती छटा, पग-पग पर दानपुण्य और डीजे की धुन पर थिरकते सैकड़ों श्रद्धालु। यह नजारा था रविवार को बूंदी के बाणगंगा पहाड़ी पर स्थित लोगों की आस्था का प्रतीक चौथ माता मंदिर का। 
मीरा गेट से मंदिर तक करीब छह किलोमीटर भक्तों का रैला नजर आया। आस्था का यह अद्भ्ुात नजारा हर किसी को रोमांचित करता रहा। तेज सर्दी भी भक्तों की आस्था को कम नहीं कर पाई। सुबह से ही मंदिर में भक्तों पहुंचना शुरू हो गया था। देशी-विदेशी सैलानियों ने भी मां के दर्शन कर मेले का लुत्फ उठाया। 
श्रद्धालु आस्था के मुताबिक मां के लिए चुनरी, हलवा, सोलह श्रंगार सहित अन्य सामग्री लेकर आए। मंदिर पर अल सुबह 4 बजे से ही भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया, जो देर रात तक जारी रहा। श्री चौथ माता विकास समिति की ओर से मेले के दौरान व्यवस्था की गई। इस बीच मंदिर के भव्य निर्माण को लेकर लोगों में दान की होड़ दिखी। देर शाम तक एक लाख से अधिक लोगों ने माता के दरबार में पहुंचकर ढोक लगाई। 
सेवा का जज्बा

तिल चौथ माता मंदिर में लगे मेले के दौरान लोगों में सेवा का जज्बा देखने को मिला। भंडारे, पेयजल व कई खाने पीने की स्टॉल लगाई गई। यहां सेवा कार्य से जुड़े लोग भक्तों की सेवा करते नजर आए।
झूले व चाट का लुत्फ, ऊंट की सवारी

प्रकृति की गोद में समाहित मंदिर परिसर में मेले का आयोजन भी हुआ। बच्चों से लेकर युवा, बुजुर्ग व महिलाओं ने झूले और चाट-पकौड़ी का आनंद लिया। ऊंट की सवारी भी की। महिलाओं ने जमकर खरीददारी की। समिति अध्यक्ष गोपाल गुर्जर ने बताया कि मंदिर की भव्यता दिनोंदिन बढ़ रही है। 
पुलिस जाप्ता रहा तैनात

शहर में मीरा गेट से ही वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी। कोतवाली, सदर व महिला थाना प्रभारी सुरक्षा बंदोबस्त में तैनात रहे। कंट्रोल रूम की अलग से व्यवस्था की गई। 
मोटरसाइकिल चोरी 

मेले में दर्शन के लिए आए एक युवक की बाइक चोरी हो गई। जानकारी के मुताबिक झालीजी के बराना निवासी युवक अपने दोस्तों के साथ मेले में माता के दर्शन के लिए आया था। बूंदी रामद्वारा के पास से अज्ञात जने उसकी बाइक चुराकर ले गए। युवक ने कोतवाली थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस मामले की जांच की रही है।
मनचले की पिटाई 

मेले में माता के दर्शन के दौरान एक मनचले की पुलिस ने पिटाई कर दी। युवक दर्शन के लिए आई युवतियों के वीडियो और फोटो खींच रहा था, जब पुलिस की निगाह युवक पर पड़ी तो उन्होंने उससे मोबाइल छीन लिया। मोबाइल में लड़कियों के फोटो व वीडियो मिले। पुलिस ने उसकी पिटाई कर छोड़ दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो