210 करोड़ की 56 योजनाओं का शिलान्यास एवं 108 करोड़ की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण

210 करोड़ की 56 योजनाओं का शिलान्यास एवं 108 करोड़ की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण

लाखेरी उपखण्ड क्षेत्र की पापड़ी फाटक के निकट रविवार को समारोहपूर्वक चम्बल नदी पर माखीदा-गेंता पुल सहित 210 करोड़ की 56 योजनाओं का शिलान्यास एवं 108 करोड़ की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ। समारोह में मुख्यमंत्री शामिल हुई। बटन दबाकर पट्टिकाओं का लोकार्पण किया।

बूंदी. लाखेरी. लाखेरी उपखण्ड क्षेत्र की पापड़ी फाटक के निकट रविवार को समारोहपूर्वक चम्बल नदी पर माखीदा-गेंता पुल सहित 210 करोड़ की 56 योजनाओं का शिलान्यास एवं 108 करोड़ की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ। समारोह में मुख्यमंत्री शामिल हुई। बटन दबाकर पट्टिकाओं का लोकार्पण किया।


केशवरायपाटन के विधायक व खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा ने समारोह में कहा कि चम्बल पर पुल का निर्माण होने के बाद क्षेत्र का विकास होगा। 


बूंदी प्रदेश के कई जिलों से सीधे जुड़ जाएगा। सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की कोई बड़ी उपलब्धि नहीं रही। तीन वर्ष में सरकार ने 21 हजार किलोमीटर सड़कें बना दी। अब दो वर्ष में 10 हजार किलोमीटर की सड़कें और बनाएंगे।


सांसद ओम बिरला ने कहा कि चम्बल पर पुल निर्माण से कई प्रदेश आपस में जुड़ेंगे। बूंदी का विकास होगा। केशवरायपाटन क्षेत्र में इस राज में कई विकास कार्य हुए हैं। 


विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि बूंदी के आबादी क्षेत्र को रामगढ़ विषधारी अभयारण्य क्षेत्र से मुक्ति मिलने के बाद अब शहर में विकास गति पकड़ेगा। कई बंद पड़े काम शुरू हो जाएंगे।


राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, सफाई आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल, पूर्व विधायक ओम प्रकाश शर्मा व प्रभुलाल करसोलिया ने भी संबोधित किया। भाजपा जिलाध्यक्ष महिपत सिंह हाड़ा ने आए हुए लोगों का आभार व्यक्त किया।


बूंदी में बनेगी चारदीवारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बूंदी में वन सीमा में जल्द चारदीवारी का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए सरकार ने वन विभाग को पैसा दे दिया। अधिसूचना भी जारी होगी। इसी प्रकार गरड़दा बांध के लिए बजट जारी हो गया। केंद्रीय जल आयोग से इसके पुनर्निर्माण के लिए जल्द ड्राइंग जारी कराएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बात नहीं करेंगे जो नहीं कर सकते। 


उन्होंने कहा कि बारां में जल्द अन्नपूर्णा योजना शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-मित्र अधिक वसूली करें तो उसकी शिकायत करें। कार्यकर्ताओं से कहा कि जो कहा कर दिया, नया राजस्थान बना दिया।


प्रवेश को लेकर उलझते रहे भाजपा पदाधिकारी

पांडाल में प्रवेश को लेकर भाजपा कार्यकर्ता और पदाधिकारी पुलिस अधिकारियों से कई बार उलझते दिखे। पांडाल में भाजपा पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के लिए कहीं बैठने की व्यवस्था नहीं थी। वहीं मंच से जिन लोगों के नाम पुकारे जा रहे थे उन्हें भी पुलिस अधिकारियों ने रोक लिया। इसे लेकर वे उलझते रहे।


70 किमी की दूरी कम हो जाएगी

चम्बल पर 120 करोड़ की माखीदा-गेंता पुल 156 2.40 मीटर लम्बाई, 11.23 मीटर चौड़ाई और 40.8 0 मीटर ऊंचाई में बनेगा। इस पुल के निर्माण से सवाईमाधोपुर एवं लाखेरी की तरफ से इटावा, बारां, झालावाड़ तथा मध्यप्रदेश के शिवपुरी की तरफ  जाने के लिए लगभग 70 किमी की दूरी कम हो जाएगी। राज्य की मध्यप्रदेश से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। 


कोटा जिले के गेंता (इटावा) निवासियों के लिये 55 किमी और बारां से वाया कोटा लाखेरी आने वाले यात्रियों के लिए 6 2 किमी का सफर कम हो जाएगा। बूंदी के निवासियों को मध्यप्रदेश के लिए इटावा, खातौली, श्योपुर होते हुए कम दूरी तय करनी पड़ेगी। 


इनका हुआ शिलान्यास व लोकार्पण

बरूंधन में मॉडल स्कूल में 280 लाख से भूमि तल, हिण्डोली मॉडल स्कूल में 26 8  .25 लाख से प्रथम तल, नैनवां मॉडल स्कूल में 271.13 लाख से प्रथम तल, हिण्डोली में 96 7 लाख के देवनारायण आवासीय कन्या विद्यालय का लोकार्पण किया। 


तालेड़ा में तहसील भवन 175 लाख, फुलेता में 123.90 लाख से 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन,  देवपुरा में 275 लाख से 33 केवी सब स्टेशन, अरनेठा में 182 लाख से 33 केवी सब स्टेशन, रिपेयर रेस्टोरेशन एण्ड रिनोवेशन ऑफ बन्सोली लघु सिंचाई परियोजना 552.02 लाख,  चम्बल-बूंदी पेयजल परियोजना 7437 लाख, उप तहसील भवन दबलाना 175 लाख, उपतहसील भवन लाखेरी 175 लाख का लोकार्पण किया। 


120 लाख की माखीदा-गेंता चम्बल पुल,  250 लाख रुपए प्रति कार्य लागत के 6  नगरीय गौरव पथ, 2400 लाख रुपए की लागत से 40 ग्रामीण गौरव पथ, 1451.52 लाख रुपए की लागत से पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 52 के निर्माण के बाद छूटे हुए भाग बूंदी बायपास के सुदृढ़ीकरण एवं नवीनीकरण, डाबी की 493.20 लाख की पुनर्गठित ग्रामीण पेयजल योजना, हिण्डोली में 6 48   लाख रुपए की पेयजल योजना, बूंदी में 431.376   लाख की लागत से रामगढ वन्यजीव अभयारण्य की दक्षिणी सीमा में दीवार निर्माण कार्य, 174.425 लाख लागत से धनेश्वर की राजस्व भूमि की सुरक्षा दीवार, इन्द्रगढ़ के जयनिवास में 150 लाख रुपए से दीवारी निर्माण, बूंदी में एक करोड़ की लागत से जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय भवन का शिलान्यास किया। 5 छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपी। इसी योजना में महाविद्यालय में नियमित अध्ययनरत एक छात्रा को 20 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि का चेक सौंपा।


एक जैबकतरा पकड़ा, 3 फरार

सभा में कई जनों की जैबें साफ हो गई। पुलिस ने जैब तराश तालेड़ा निवासी शाहिद को पकड़ लिया। जबकि उसके तीन साथी भागने में कामयाब हो गए। सभी कार से सभा में पहुंचे थे।


विद्यार्थी मित्रों ने की नारेबाजी

सभा के दौरान जिलेभर से पहुंचे विद्यार्थी मित्रों ने नारेबाजी की। पुलिस ने इन्हें मेगा हाईवे पर ही रोक दिया। विद्यार्थी मित्र वीआईपी गेट की तरफ से आगे बढऩा चाह रहे थे। एनएसयूआई के अध्यक्ष श्याम सुन्दर ने सरकारी कॉलेज खोलने का ज्ञापन सौंपा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned