‘नूर वाला आया है नूर लेकर...’

नैनवां में रविवार को मुस्लिम समाज की ओर से निकाले गए ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में जनसैलाब उमड़ा रहा।

pankaj joshi

November, 1009:36 PM

Bundi, Bundi, Rajasthan, India

नैनवां. नैनवां में रविवार को मुस्लिम समाज की ओर से निकाले गए ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में जनसैलाब उमड़ा रहा। जुलूस के मार्ग में मकानों की छतें, चबूतरियां व बरामदे जुलूस देखने वालों से अटे रहे। एक किलोमीटर लम्बे जुलूस में शामिल बच्चों से लेकर बुजुर्ग व महिलाएं भी साथ चल रही थी। जुलूस में मोहम्मद साहब को याद करते चल रहे थे। जुलूस पर जगह-जगह पर पुष्प वर्षा भी की जा रही थी। बच्चे हाथों में झण्डियां लेकर चल रहे थे। बालिकाएं नाते कलाम पढ़ती चल रही थी। जुलूस में शामिल होने के लिए सभी मदरसों के बच्चे पहले जामा मजिस्द चौक में पहुंचे। यहां से सुबह नौ बजे जुलूस रवाना हुआ जो गढ़पोल, भगत सिंह तिराहा, बूंदी रोड, देईपाल दरवाजा, अम्बेडकर सर्किल, लोहड़ी चौहटी होकर गढ़चौक पहुंचा, जहां पर चांद पीर साहब की मजार पर फातिहा पढ़ी तथा बच्चों को तबर्रुक बांटी। यहां से जुलूस सदर बाजार, मालदेव चौक, दपोला, गढ़पोल दरवाजा होकर वापस जामा मजिस्द चौक पहुंचा। जुलूस के मार्ग पर जगह-जगह पर विभिन्न स्थानों पर छबीलें सजाई। जुलूस में शहर काजी अन्दुल नईम, अंजुमन कमेटी के सदर मुन्ना भाई, नायब सदर अमजद खान, पूर्व सदर सलीम मोहम्मद आदि मौजूद थे। जुलूस में कानून व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए नैनवां उपाधीक्षक जेपी यादव, थानाधिकारी ओमप्रकाश सोलंकी पुलिस जाप्ता लेकर साथ चल रहे थे।
ईद मिलादुन्नबी पर निकाला जलसा
हिण्डोली. कस्बे में रविवार को ईद मिलादुन्नबी का पर्व उल्लासपूर्वक मनाया गया। सुबह मुस्लिम समाज के लोग, युवा व बालक गांव की मस्जिद पर एकत्र हुए। यहां से जुलूस त्रिवेणी धाम, माली मोहल्ले होते हुए मदरसा तक निकाला गया। जुलूस का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया।
केशवरायपाटन. मुस्लिम समाज ने रविवार को ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस निकला। कस्बे में सुबह से समाज के लोग जुलूस की तैयारी में जुट गए। गोल चबूतरा से गाजेबाजे के साथ जुलूस शुरू हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने भाग लिया। जुलूस बाबा मक्केशाह वली की दरगाह होता हुआ गोल चबूतरा पहुंचा।
कापरेन. कस्बे में रविवार को ईद मिलादुन्नबी का जुलूस बैंडबाजों एव डीजे के साथ धूमधाम से निकाला गया। जुलूस सुबह 9 बजे बड़ी मस्जिद से शुरू हुआ, जो कस्बे के चौमुखा बाजार, गांधी प्याऊ, अस्पताल चौराहा, शक्ति चौराहे आदि प्रमुख मार्गों से होता हुआ वापस बड़ी मस्जिद पहुचा। जुलूस का लोगों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। जुलूस के बड़ी मस्जिद पहुंचने पर फ ातिहा पढकऱ देश में अमन चैन की दुआ की गई। जुलूस में शहर काजी उम्रदराजए, सदर मंजूर अली नियाजी, हाफि ज मुज्जफ र हकीमी, सूफ ी अल्लानुर, हाजी बन्नू अली, हाजी ख्वाज मोहम्मद, हाजी मोहम्मद इस्माइल, अशफ ाक नियाजी, पूर्व सदर इमामुद्दीन, हारून पठान, मंजूर अली, फ रीद पठान, इनायत हुसैन आदि मौजूद थे।
पेचकीबावड़ी. कस्बे में मुस्लिम समाज की ओर से जुलूस निकाला गया। जुलूस पीर बाबा की नाड़ी से शुरू हुआ, जो कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए पीर बाबा के यहां पहुंचा। पीर बाबा के चादर पेश की गई। इस मौके पर सदर गफ्फ ार अंसारी, मोहमद हमीद, शरीफ, फि रोज खान, असलम, जाकिर आदि मौजूद थे।

pankaj joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned