कार्तिक मेले का समापन : कवियों ने देशभक्ति, वीररस, हास्य व्यंग्य रचनाओं से बांधा समां

चम्बल नदी के किनारे चल रहे 15 दिवसीय कार्तिक मेले के समापन पर सोमवार रात को आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में देश के ख्यातनाम कवियों ने देशभक्ति, वीररस, ओज व

By: Narendra Agarwal

Published: 27 Nov 2019, 12:52 PM IST

केशवरायपाटन. चम्बल नदी के किनारे चल रहे 15 दिवसीय कार्तिक मेले के समापन पर सोमवार रात को आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में देश के ख्यातनाम कवियों ने देशभक्ति, वीररस, ओज व हास्य-व्यंग्य की रचनाओं से समां बांध दिया। केशव रंगमंच पर रात 11 बजे कवियत्री कीर्ति काले ने सरस्वती वंदना के साथ सम्मेलन की शुरुआत की। इसके बाद श्रृंगार गीत, छंद, दोहे व मुक्तों से श्रोताओं को बांधे रखा। कवि प्रदीप पंवार ने संचालन करते हुए हास्य व शेरो शायरी के साथ श्रोताओं को गुदगुदाया। ओज के कवि परमानन्द दाधीच ने जो आने वाली पीढिय़ों को राह नहीं दिखा सका वो किस काम का.... कविता सुनाकर नेताओं की गिरती भाषा शैली पर कटाक्ष किया। कवि नवीन बैरागी ने देश भक्ति की कविताओं से लोगों में जोश भर दिया। ओज के कवि अमित शर्मा ने भारत-पाक के रिश्तों पर कविता पाठ किया। कवियत्री साबिहा असर ने गीत गजल की प्रस्तुति दी। असर ने आज तेरे शहर में नई आई हूं तो क्या कल पुरानी बनकर चली जाऊंगी...के माध्यम से श्रोताओं को काव्य रस में डूबो दिया। कवि नन्दकिशोर बैरागी ने पहले वाले नेताजी खून मांगते थे आजादी के लिए आज वाले खून निचोड़ते है अपने लिए... कविता सुनाकर जोश भर दिया। कवि ताऊ शेखावाटी ने बापू आसाराम व भंवरी देवी पर कविता पाठ करारा व्यंग्य किया।। हास्य के सुरेन्द्र यादवेन्द्र ने लोगों को खूब हंसाया।
धार्मिक नगरी के विकास में धन की कमी नहीं होगी
कार्तिक मेले के समापन समारोह में मुख्य अतिथि विधायक चन्द्रकान्ता मेघवाल ने कहा कि धार्मिक नगरी के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। अध्यक्षता कर रहे बंूदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि कार्तिक मेला अपने आप में अनूठा है। यहां की ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है। नगर पालिका अध्यक्ष सुखदेव सिंह संधु ने कहा कि धार्मिक नगरी में पालिका के माध्यम से अब तक 40 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य हो चुके हैं। अधिशासी अधिकारी मनोज मालव, भाजपा जिला उपाध्यक्ष योगेन्द्र श्रृंगी, नगर पालिका पार्षद एवं भाजपा के नेताओं ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने कबड्डी में राज्य स्तर पर विजेता तरसेम सिंह, वु़शु फाइटर में राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर मेडल विजेता बलजीत सिंह का सम्मान किया।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned