रात 12 बजे विद्युत स्पार्किंग से 71 बीघा गेहूं की फसल हुई राख, आग पर एक घंटे में पाया काबू

रामगंजबालाजी.क्षेत्र के ठीकरिया चारणान गांव के खेतों में मंगलवार रात आए तेज अंधड़ से हुई विद्युत स्पार्किंग से भीषण आग लग गई।

By: pankaj joshi

Published: 08 Apr 2020, 10:35 PM IST

रात 12 बजे विद्युत स्पार्किंग से 71 बीघा गेहूं की फसल हुई राख, आग पर एक घंटे में पाया काबू
रामगंजबालाजी.क्षेत्र के ठीकरिया चारणान गांव के खेतों में मंगलवार रात आए तेज अंधड़ से हुई विद्युत स्पार्किंग से भीषण आग लग गई। आग से एक दर्जन से अधिक किसानों की लगभग 71 गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।
किसान जहां लहलहाती फसल पकने के बाद उसे कटवाने के लिए लालायित थे। रात के अंधेरे में सारे अरमानों पर पानी फिर गया। जब किसानों को अचानक खेतों में आग की लपटें दिखाई पड़ी तो मानों सारे लोग दौड़ पड़े। सारे प्रयास किए, लेकिन आग पर काबू मुश्किल से हुआ। किसानों ने आगे बुझाने में पूरी ताकत झौंकी तब करीक एक घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।आग की लपटों से किसान झुलस गए। इधर, इस मामले को लेकर ग्रामीण आपातकाल नंबर पर फोन करते रहे, लेकिन फोन नहीं उठाया। आग बुझाने के दौरान दमकल नहीं पहुंची। सूचना पाकर मौके पर तालेड़ा थाना पुलिस आई।रात में लगी आग को देखकर कोथ्या, कराड़ का बरधा, लालपुरा, लीलेड़ा व्यासान, अंथड़ा, नमाना रोड, गुमानपुरा, जरखोदा के सैकड़ों किसान पहुंचे, लेकिन तेज होती हवा ने किसानों की एक नहीं चलने दी।
कुछ किसानों ने हिम्मत जुटाकर ट्रैक्टरों से दूर-दूर के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल की हंकाई शुरू की, तब करीब एक घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने के दौरान कई किसानों के हाथ झुलस गए।पूर्व सरपंच प्रेम शंकर राठौर, दीपिका कविया, भगवती सिंह, मधु जाड़ावत ने बताया कि तालेड़ा थाने में सूचना देने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची। आग बुझने तक दमकल मौके पर नहीं आई। आग से 1 दर्जन से अधिक किसानों के 71 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जल गई। पास ही 21 बीघा खेत में नौलाइयां जल गई।
इन किसानों को हुआ नुकसान
आग से ठीकरिया चारनान के नंदलाल धाकड़ के 7 बीघा, मोहनलाल धाकड़ के 7 बीघा, मुकुट बिहारी धाकड़ के 9 बीघा, मोहनलाल धाकड़ के 2 बीघा, महादेव धाकड़ के 7 बीघा 10 बिस्वा, चैन सिंह के 1 बीघा, पवन धाकड़ के 5 बीघा, सुरेंद्र धाकड़ के 9 बीघा, बाबूलाल महाजन के 4 बीघा, किशन गोपाल के 6 बीघा, मनोज जड़ावत के 9 बीघा, गोपाल दरोगा के 2 बीघा, कल्याण धाकड़ के 2 बीघा, कोथ्या निवासी हेमराज धाकड़ के डेढ़ बीघा गेहूं जलकर राख हो गए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned