बूंदी में पकड़ी 45 लाख की अवैध शराब, आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर आबकारी विभाग के गश्ती दल ने बुधवार अलसुबह सथूर के निकट 15 सौ बीयर की पेटी से भरा एक कंटेनर जब्त किया है। जानकारी के अनुसार नैनवां के प्रहरा अधिकारी रामसहाय नारेडा हाईवे पर मुखबिर की सूचना पर अवैध शराब से भरे वाहनों पर निगरानी रखे हुए थे।

By: pankaj joshi

Updated: 26 Nov 2020, 06:51 PM IST

बूंदी में पकड़ी 45 लाख की अवैध शराब, आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई
रामगंजबालाजी. हिण्डोली. राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर आबकारी विभाग के गश्ती दल ने बुधवार अलसुबह सथूर के निकट 15 सौ बीयर की पेटी से भरा एक कंटेनर जब्त किया है। जानकारी के अनुसार नैनवां के प्रहरा अधिकारी रामसहाय नारेडा हाईवे पर मुखबिर की सूचना पर अवैध शराब से भरे वाहनों पर निगरानी रखे हुए थे। ऐसे में एक कंटेनर संदिग्ध लगने पर उसे रोकने का प्रयास किया तो चालक ने कंटेनर को नहीं रोका। इसके बाद चालक मौका देखकर सथूर के निकट एक ढाबे के पास कंटेनर को सडक़ के नीचे खड़ा कर फरार हो गया। आबकारी विभाग की टीम ने जब कंटेनर के पिछले दरवाजे को खोल कर देखा तो उसमें बीयर के कार्टून नजर आए और केबिन में दस्तावेज चेक किए तो उसमें अवधि पार बिल्टी मिली। बिल्टी के अनुसार कंटेनर चालक को शाहजहांपुर से बीयर के कार्टून भरकर 22 नवंबर को दिल्ली पहुंचाने थे। लेकिन उक्त दस्तावेजों के आधार पर कंटेनर में 15 सौ कार्टून बीयर के अवैध मिले। उक्त बीयर का बाजार मूल्य राजस्थान में 45 लाख रुपए करीब आंका गया।
जिला आबकारी अधिकारी मनोज बिस्सा सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में कंटेनर को जब्त कर नानक पुरिया स्थित आबकारी भवन में लाया गया। जहां पर कंटेनर में भरी बीयर के कार्टूनों को रख गया। साथ ही आबकारी विभाग नैनवा थाने में आबकारी अधिनियम में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया । कार्रवाई के दौरान सहायक उप निरीक्षक प्रमोद सिंह, सिपाही रमेश कहार, सुल्तान सिंह , वैजनाथ रतन सिंह , चालक संजय खत्री सहित के नैनवां व बूंदी का जाप्ता कार्रवाई के दौरान मौजूद रहा।
राजस्थान में दोगुने से भी अधिक दाम
आबकारी विभाग द्वारा जब्त बीयर का मूल्य राजस्थान में 280 रुपए प्रति बोतल है। जबकि मध्य प्रदेश के मकसी शाजापुर में तैयार हुई बीयर की दर 130 रुपए हैं। ऐसे में आबकारी विभाग पंचायत राज चुनाव को देखते हुए उक्त बीयर का कहीं राजस्थान में ठिकाने लगाने का इरादा तो नहीं था। सभी पहलुओं को ध्यान रखते हुए जांच को आगे बढ़ा रहा है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned