script80 बीघा वन भूमि से कब्जा हटाया | Bundi News, Bundi Rajasthan News,80 bigha,From forest land,Capture rem | Patrika News

80 बीघा वन भूमि से कब्जा हटाया

locationबूंदीPublished: Dec 04, 2020 09:11:11 pm

वन विभाग ने गुरुवार को नैनवां रेंज के खानपुरा ग्राम पंचायत के मानपुरा गांव के वन प्लांटेशन को अतिक्रमण से मुक्त करवा दिया।

ada

ada

80 बीघा वन भूमि से कब्जा हटाया
वन विभाग ने मानपुरा प्लांटेशन को अतिक्रमण मुक्त कराया
नैनवां. वन विभाग ने गुरुवार को नैनवां रेंज के खानपुरा ग्राम पंचायत के मानपुरा गांव के वन प्लांटेशन को अतिक्रमण से मुक्त करवा दिया। प्लांटेशन की 80 बीघा से भी अधिक वन भूमि पर ग्रामीणों ने अतिक्रमण कर रखा था। जिससे प्लांटेशन को विकसित करने का कार्य अटका पड़ा था। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि खानपुरा ग्राम पंचायत के मानपुरा गांव में वर्षों पहले विभाग द्वारा प्लांटेशन विकसित किया था। जिस पर आठ-दस लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। क्षेत्रीय वनाधिकारी धीरेन्द्रसिंह चुण्डावत गुरुवार को बूंदी के गश्तीदल व रेंज कार्यालय के स्टाफ के साथ तीन बुलडोजर लेकर दोपहर को अतिक्रमण हटाने के लिए मानपुरा गांव पहुंचे।
मौके पर 80 बीघा से अधिक भूमि पर अतिक्रमण मिला। वन विभाग द्वारा पूर्व में प्लांटेशन में ख्ुादवाई ट्रेंचे टूटी व मिट्टी से भरी मिली। सात घंटे तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करके प्लांटेशन को अतिक्रमण मुक्त करवाकर प्लांटेशन में पौधारोपण के लिए अग्रिम मृदा कार्य, जल संरक्षण कार्य, खाईयां व ट्रेंचें खुदवाकर वन विभाग ने भूमि से अतिक्रमण हटाकर अपने कब्जे में लिया। क्षेत्रीय वनाधिकारी ने बताया कि प्लांटेंशन की 80 बीघा को अतिक्रमण मुक्त करवा दिया है। भूमि पर गांव के आठ-दस लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ प्लांटेशन को विकसित करने का जल संरक्षण के कार्य शुरू करवा दिया। भूमि पर ही खाईयां व ट्रेंचे खुदाई कार्य चालू कर दिया। सात घंटे तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई चली।

ट्रेंडिंग वीडियो