दरारे आने के बाद लोग गिराने लगे मकान

चंबल नदी के किनारे स्थित वार्ड नंबर 14 में आधा दर्जन मकानों में भूगर्भीय हलचल के बाद दरारे आने लग गई है।

By: pankaj joshi

Published: 24 Oct 2020, 06:59 PM IST

दरारे आने के बाद लोग गिराने लगे मकान
वार्ड 14 में आधा दर्जन मकानों में आ रही हैं दरारे
केशवरायपाटन. चंबल नदी के किनारे स्थित वार्ड नंबर 14 में आधा दर्जन मकानों में भूगर्भीय हलचल के बाद दरारे आने लग गई है। दरारे आने के बाद शुक्रवार को जर्जर हुए एक मकान को ढहा कर जमीन समतल करवानी पड़ी। वार्ड नंबर 14 निवासी रामस्वरूप मालू ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की लापरवाही से उसके मकान में दरार आ गई थी। इस बारे में विभाग को शिकायत की गई तो विभाग ने पाइपलाइन की जांच करवाई। पाइप लाइन में लाइन में रिसाव पाया गया। पूर्व पार्षद आशीष बिड़ला ने बताया कि विभाग की लापरवाही से आधा दर्जन मकानों में दरार आ गई। बिड़ला ने क्षतिग्रस्त मकान मालिकों को मुआवजा दिलवाने की मांग की है। इस क्षेत्र के महावीर बूजवाल, मांगीलाल मालव, सत्यनारायण काईल्या, शिव नारायण गुप्ता ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की नालियां भूमिगत होने से लाइनों में रिसाव हो रहा है। जिससे मकानों में दरारें आ रही है। दरार प्रभावित क्षेत्र के लोगों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भिजवा कर पाइपलाइन को ऊपर डालने की मांग की है।
दो दशक पुरानी समस्या का समाधान नहीं
कस्बे में चंबल नदी के किनारे बसे वार्ड में मकानों में दरार आने की समस्या दो दशक से चली आ रही है। इस समस्या का समाधान प्रशासन नहीं ढूंढ पा रहा है। दरारें आने से लोगों को लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है। दरारे आने के बाद मकान रहने लायक नहीं रह जाते हैं। कस्बे के वार्ड नंबर 8 में भी दो दशक पहले भूगर्भीय हलचल की वजह से दो दर्जन मकानों में दरारे आ गई थी। उस समय जांच कर इस क्षेत्र को रेड जोन घोषित किया गया था। दरारों से राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय, तहसील भवन, उप कोषागार कार्यालय क्षतिग्रस्त होने के बाद खाली कर दिए है।
अधिकारी का मत
कस्बे के वार्ड 14 में मकानों में दरार आने की शिकायत मिलने के बाद विभाग की ओर से भूमिगत पाइप लाइनों को खुदवा कर देखा गया था। एक जगह रिसाव मिला, जिसको ठीक करवा दिया गया है। इस क्षेत्र के साथ-साथ चंबल नदी के किनारे स्थित आबादी की मिट्टी समय समय पर बैठक लेने से यह शिकायतें आती हैं।
सुरेंद्र कुमार बैरवा, सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, केशवरायपाटन

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned