scriptकोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं : बिरला | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Against Kovid-19,No shortage of resou | Patrika News

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं : बिरला

locationबूंदीPublished: Aug 07, 2020 06:11:31 pm

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं आने देंगे, लेकिन अधिकारी हर वह कदम उठाएं, जिससे संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं : बिरला

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं : बिरला

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं : बिरला
लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के अधिकारियों के साथ की हालात की समीक्षा
कोटा. बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं आने देंगे, लेकिन अधिकारी हर वह कदम उठाएं, जिससे संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। लोकसभा अध्यक्ष गुरुवार को टैगोर हॉल में संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के अधिकारियों की बैठक में कोरोना संक्रमण की समीक्षा कर रहे थे। बिरला ने कहा कि कोविड-19 के जितने मरीज सामने आ रहे हैं, अधिकारी उनके डाटा का विश्लेषण करें। मरीजों के कार्यक्षेत्र, उनके निवास अथवा कार्य स्थान, उनकी आदतों तथा ऐसे ही अन्य विवरण को खंगालें। उसी से हमें पता चलेगा कि किस वर्ग या क्षेत्र से संक्रमित लोग अधिक आ रहे हैं। उस आधार पर हमारे लिए कोविड-19 के मरीजों तक पहुंचना आसान होगा। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि मरीजों की पहचान करके ही हम कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ सकते हैं।
कॉल सेन्टर स्थापित करें
बिरला ने कहा कि होम क्वॉरंटाइन किए गए मरीजों और उनके परिजनों की शिकायत होती है कि कई-कई दिन उनको संभाला नहीं जाता। इससे वे हतोत्साहित होते हैं। एक कॉल सेंटर विकसित करें जो दिन में कम से कम एक बार मरीज से संपर्क करे। होम क्वारंटाइन मरीज को एक चार्ट दिया जाए, जिसमें वह शरीर का तापमान व अन्य जानकारियां भर कर उसका फोटो कॉल सेंटर को भेजे। एक आपातकालीन टीम व एंबुलेंस भी हो, जो आवश्यकता होने पर मरीज की सहायता को पहुंच सके।
निजी अस्पतालों से भी लें सेंपल
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि निजी अस्पताल में भर्ती मरीज की कोरोना जांच हो तो उसे डिस्पेंसरी जाने को कहा जाता है। यह सही नहीं है, निजी अस्पतालों से भी मरीजों के सेंपल लिए जाने चाहिए।
निजी अस्पतालों में बेड की संभावनाएं तलाशें
बिरला ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमें अपनी तैयारियों को बढ़ाना होगा। हम सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी बेड बढ़ाने की संभावनाएं तलाशें। बैठक में संभागीय आयुक्त के.सी. मीना, कोटा कलक्टर उज्जवल राठौड़, बूंदी कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक कोटा शहर गौरव यादव, नगर निगम कोटा उत्तर आयुक्त वासुदेव मालावत, दक्षिण आयुक्त कीर्ति राठौड़, दोनों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो