scriptअन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Annadata, Crop, Growing Disease, Yie | Patrika News

अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग

locationबूंदीPublished: Dec 02, 2021 05:19:21 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

अन्नदाताओं की खरीफ फसल गल जाने से वैसे ही पैदावार हाथ नहीं आई अब रबी की एक फसल भी रोग के चपेट में आने लगी है।

अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग

अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग

भण्डेड़ा. अन्नदाताओं की खरीफ फसल गल जाने से वैसे ही पैदावार हाथ नहीं आई अब रबी की एक फसल भी रोग के चपेट में आने लगी है। क्षेत्र की दो ग्राम पंचायत के अधीन लगने वाले 10 गांवो के कृषि क्षेत्र में अन्नदाताओ ने लगभग अच्छे क्षेत्र में रबी फसल मसूर की फसल की बुवाई की थी। फसल को एक महीने से अधिक समय हो चूका है व इस समय फसल सुखने लगी है, इसको लेकर किसानों को चिंताएं सताने लगी है।
जानकारी के अनुसार कृषि विभाग के सुत्रों के आकडों के आधार पर सादेड़ा एंव मरां ग्राम पंचायतों के लगने वाले दस गांव है। जिसमें किसानों ने रबी की बुवाई में अच्छी पैदावार की सोचकर किसानों ने 20 हेक्टेयर भूमि में मसूर की फसल की बुवाई की गई है। फसल को एक महीने से अधिक समय हो चूका कुछ समय बाद ही फूल फलियां आने का समय आ रहा है। व किसानों की फसल सुखने लगी है जो खेतो में जगह जगह पर नाममात्र के पौधे नजर आने लगे है बहुत से किसानों ने तो इस तरह सुखती फसल से खाली हुए खेतो की हकवाई करवा दी है पर इस समय जिन किसानों के खेतो में फसल है उसमें यह उगटा रोग अधिक नजर आने से किसानों की परेशानियां बढने लगी है।

इधर विभाग का कहना है कि किसानों को बीज उपचारित कर फसल की बुवाई करनी चाहिए। यह उगटा रोग है जो फसल को ज्यादा नमी की जमीन में बुवाई नही करना चाहिए। इसकी रोकथाम के हल्का पानी से सिंचाई करने से ही फसल को बचाया जा सकता है। यदि इस समय चल रहे मौसम से बरसात हो जाती है तो यह रोग रुक जाएगा।
सुशीला नागर
कृषि पर्यवेक्षक
सादेड़ा व मरां ग्राम पंचायत

ट्रेंडिंग वीडियो