scriptBundi News, Bundi Rajasthan News, Annadata, Crop, Growing Disease, Yie | अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग | Patrika News

अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग

अन्नदाताओं की खरीफ फसल गल जाने से वैसे ही पैदावार हाथ नहीं आई अब रबी की एक फसल भी रोग के चपेट में आने लगी है।

बूंदी

Published: December 02, 2021 05:19:21 pm

भण्डेड़ा. अन्नदाताओं की खरीफ फसल गल जाने से वैसे ही पैदावार हाथ नहीं आई अब रबी की एक फसल भी रोग के चपेट में आने लगी है। क्षेत्र की दो ग्राम पंचायत के अधीन लगने वाले 10 गांवो के कृषि क्षेत्र में अन्नदाताओ ने लगभग अच्छे क्षेत्र में रबी फसल मसूर की फसल की बुवाई की थी। फसल को एक महीने से अधिक समय हो चूका है व इस समय फसल सुखने लगी है, इसको लेकर किसानों को चिंताएं सताने लगी है।
जानकारी के अनुसार कृषि विभाग के सुत्रों के आकडों के आधार पर सादेड़ा एंव मरां ग्राम पंचायतों के लगने वाले दस गांव है। जिसमें किसानों ने रबी की बुवाई में अच्छी पैदावार की सोचकर किसानों ने 20 हेक्टेयर भूमि में मसूर की फसल की बुवाई की गई है। फसल को एक महीने से अधिक समय हो चूका कुछ समय बाद ही फूल फलियां आने का समय आ रहा है। व किसानों की फसल सुखने लगी है जो खेतो में जगह जगह पर नाममात्र के पौधे नजर आने लगे है बहुत से किसानों ने तो इस तरह सुखती फसल से खाली हुए खेतो की हकवाई करवा दी है पर इस समय जिन किसानों के खेतो में फसल है उसमें यह उगटा रोग अधिक नजर आने से किसानों की परेशानियां बढने लगी है।

अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग
अन्नदाताओं की बढ़ने लगी चिंता, मसूर की फसल लगा उगटा रोग

इधर विभाग का कहना है कि किसानों को बीज उपचारित कर फसल की बुवाई करनी चाहिए। यह उगटा रोग है जो फसल को ज्यादा नमी की जमीन में बुवाई नही करना चाहिए। इसकी रोकथाम के हल्का पानी से सिंचाई करने से ही फसल को बचाया जा सकता है। यदि इस समय चल रहे मौसम से बरसात हो जाती है तो यह रोग रुक जाएगा।
सुशीला नागर
कृषि पर्यवेक्षक
सादेड़ा व मरां ग्राम पंचायत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.