scriptपीएचसी पर सुविधाओं का नहीं हुआ विस्तार | Bundi News, Bundi Rajasthan News,at PHC,no facilities,expanded | Patrika News

पीएचसी पर सुविधाओं का नहीं हुआ विस्तार

locationबूंदीPublished: Jun 14, 2021 10:19:31 pm

देश व प्रदेश में इन दिनों कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण आमजन त्रस्त है। वहीं सरकारी चिकित्सा सुविधाओं में बढ़ोतरी नहीं होने से समुचित चिकित्सा लाभ नहीं मिल पा रहा है।

पीएचसी पर सुविधाओं का नहीं हुआ विस्तार

पीएचसी पर सुविधाओं का नहीं हुआ विस्तार

पीएचसी पर सुविधाओं का नहीं हुआ विस्तार
उपस्वास्थ्य केंद्र के छोटे से भवन में संचालित हो रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
पेच की बावड़ी. देश व प्रदेश में इन दिनों कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण आमजन त्रस्त है। वहीं सरकारी चिकित्सा सुविधाओं में बढ़ोतरी नहीं होने से समुचित चिकित्सा लाभ नहीं मिल पा रहा है। आमजन अपनी जान बचाने के लिए निजी हॉस्पिटल की ओर रुख कर रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पेच की बावड़ी को स्वीकृत होने के बाद शुरू हुए करीब डेढ़ वर्ष बीतने को है, लेकिन जो सुविधाएं ,मेडिकल स्टाफ ,मेडिकल संसाधन होना चाहिए, उनकी पूर्ति नहीं हो पा रही है। अभी तक आरएमआरएस का खाता भी नहीं खुला है।
पीएचसी के अंतर्गत पेच की बावड़ी, कालामाल, मोतीपुरा, बिकरण, देवाखेड़ा, सेलादाता की कुल जनसंख्या 3438 व भीमगंज उपस्वास्थ्य केंद्र की 1646, इसी प्रकार उमर 4407, बासनी 3005, खजूर का नला 1650 व पगारां उपस्वास्थ्य केंद्र की 2103 जनसंख्या है। कुल मिलाकर 16279 के लगभग जनसंख्या है। जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पेच की बावड़ी के अंतर्गत आते है और इन गांवों का सीधा जुड़ाव पेच की बावड़ी से है।
न बैठने की व्यवस्था, न पेयजल की
पीएचसी पर डेढ़ वर्ष में कुल 10 डिलीवरी हो पाई है। डिलीवरी कम होने का मुख्य कारण यहां पर सुविधाओं का अभाव होना माना जा रहा है। यहां पर न तो पेयजल की व्यवस्था, न ही मरीजों व तीमारदारों के बैठने के लिए स्थान और मुख्यतया लेबर रूम जीर्ण शीर्ण अवस्था में है। जिसके रोशनदान टूट रहे हंै। छत में दरार आई पड़ी हैं।
स्टाफ भी कम
पीएचसी स्टाफ की कमी से भी जूझ रही है। जिसमें निर्धारित स्टाफ भी पूर्ण नहीं है। यहां कुल 11 का स्टाफ स्वीकृत है। जिसमें केवल चिकित्सक 1, जीएनएम 1, मेल नर्स 2, एएनएम 1, वार्ड बॉय 1 कार्यरत है और एलएचवी 1, फार्मासिस्ट 1, लेब तकनीशियन 1, स्वीपर 1, वार्ड बॉय 1 के पद रिक्त चल रहे है। जिसके चलते फार्मासिस्ट, एलएचवी आदि का कार्य भी इन्हीं लोगों द्वारा सम्पादित किया जाता है।
आरएमआरएस का खाता खुलने में समय लग रहा है। फाइल ऑनलाइन करवा दी गई है, लेकिन लॉकडाउन लगने के कारण रजिस्ट्रार कार्यालय बंद है। खाता खुलने के बाद सुविधाओं के विस्तार के लिए विभाग द्वारा राशि डाली जाएगी, तब जाकर कार्य हो पाएंगे।
डॉ. गौतम यादव, प्रभारी, पीएचसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो