गेहूं खरीद केंद्र पर हो रही अवैध वसूली, मौके पर पहुंचे एसडीएम व तहसीलदार

तालेड़ा में राजफेड द्वारा संचालित सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर ठेकेदार द्वारा की जा रही अवैध वसूली की सूचना पर भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य अनिल व उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार मौकेपर पहुंचे।

By: pankaj joshi

Published: 22 May 2020, 07:02 PM IST

गेहूं खरीद केंद्र पर हो रही अवैध वसूली, मौके पर पहुंचे एसडीएम व तहसीलदार
तालेड़ा. तालेड़ा में राजफेड द्वारा संचालित सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर ठेकेदार द्वारा की जा रही अवैध वसूली की सूचना पर भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य अनिल व उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार मौकेपर पहुंचे। किसानों से जानकारी लेने पर अवैध वसूली करना सामने आया। भाजपा किसान मोर्चा नेता अनिल जैन व किसानों ने बताया कि राजफेड के केंद्र पर सरकारी गेहूं खरीद पर प्रति कट्टा रेट 4 रुपए 95 पैसे है, जबकि ठेकेदार द्वारा सभी किसानों से 8 रुपए प्रति बेग वसूली जा रही है। मौके पर पहुंचने पर किसानों ने उपखण्ड अधिकारी के सामने ही 8 रुपए प्रति बैग लेने की बात कही और सुपड़े के नाम पर गेहूं की वसूली करने की भी बात कही व उपखण्ड अधिकारी से ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर उसे ब्लैक लिस्ट करने को कहा ।
बिना टोकन के भी तुल रहे गेहूं
किसानों के साथ खरीद केंद्र पर पहुंचे जैन ने उपखण्ड अधिकारी को बताया कि जिन किसानों को टोकन जारी नहीं हुए है। ठेकेदार द्वारा उनसे अवैध वसूली कर टोकन बिना ही गेहूं की तुलाई की जा रही है। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने तहसीलदार को कार्रवाई के निर्देश दिए।
किसान मोर्चा देगा धरना
भाजपा किसान मोर्चा नेता अनिल जैन ने उपखण्ड अधिकारी को मौके पर कहा कि यदि ठेकेदार द्वारा अवैध वसूली तत्काल बंद नहीं की गई तो भाजपा किसान मोर्चा द्वारा खरीद केंद्र के बाहर ही धरना देकर खरीद केंद्र को बंद करा दिया जाएगा।
रजिस्ट्रार को भी अवगत कराया
ठेकेदार द्वारा अवैध वसूली की सूचना पर राजफैड के सहकारिता विभाग के बूंदी के रजिस्ट्रार अमर सिंह को भी पूरे मामले से अवगत करवाया और ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की मांग की।
तालेड़ा सहित जिले के सात खरीद केंद्र एक ही ठेकेदार सत्यनारायण गुप्ता जय अम्बे ट्रेडिंग कंपनी के पास है। अन्य केंद्रों का निरीक्षण भी किया है। वहां भी किसानों से अवैध वसूली की शिकायतें सामने आई है। नोटिस जारी कर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है।
अमर सिंह, जिला उप रजिस्ट्रार, सहकारी समिति बूंदी
अवैध वसूली की शिकायत पर मौके पर पहुंच कर किसानों ने अवैध वसूली का मामला सामने आया है। तहसीलदार को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश
दिए हंै।
रजत विजयवर्गीय, उपखण्ड अधिकारी तालेड़ा।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned