script

मनमर्जी से कर रहे पार्किंग, सडक़ें सिकुड़ी

locationबूंदीPublished: Oct 22, 2020 07:06:34 pm

बाजारों में त्योहारी रौनक शुरू हो गई, लेकिन पार्किंग की दशा नहीं सुधरी।

मनमर्जी से कर रहे पार्किंग, सडक़ें सिकुड़ी

मनमर्जी से कर रहे पार्किंग, सडक़ें सिकुड़ी

मनमर्जी से कर रहे पार्किंग, सड़कें सिकुड़ी
आड़े-तिरछे लगे वाहन, बिगाड़ रही यातायात व्यवस्था
बूंदी नगर परिषद ने नहीं कराई सडक़ किनारे लाइनिंग, त्योहारी खरीद शुरू होने से बढ़ी वाहनों की आवाजाही
बूंदी. बाजारों में त्योहारी रौनक शुरू हो गई, लेकिन पार्किंग की दशा नहीं सुधरी। वाहन चालक सडक़ों के बीच और डिवाइडर के सहारे वाहनों को बेतरतीब खड़ा कर रहे, ऐसे में दिनभर प्रमुख बाजारों में जाम के हाल बने रहने लग गए।
बूंदी शहर के प्रमुख बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से यह हाल आम हो गया। अब त्योहारी सीजन शुरू हो गया। ऐसे में बाजारों से निकलने की ठोर नहीं बच रही। हालांकि अन्य वर्षों में नगर परिषद और ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त रूप सेे सीमा का निर्धारण कर देने से कुछ हद तक समस्या का समाधान होने लगा था, लेकिन इस बार बाजारों में अभी तक लाइनिंग का काम नहीं हुआ। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर नगर परिषद और ट्रैफिक पुलिस दोनों ही फिलहाल गंभीर नजर नहीं आ रहे। बाजारों में वाहनों के बीच सडक़ पर खड़ा रहने से शहर के लोगों की परेशानी बढ़ गई। उन्हें अपने घरों तक पहुंचने के लिए सड़कों पर ठोर नहीं मिल रही।
ऑटो चालकों की धमाचौकड़ी
शहर में जहां मन किया वहीं ऑटो खड़ा कर दिया। एक मिनट के ठहराव की तो बात ही नहीं रही। बूंदी के इंद्रा मार्केट, पुरानी धानमंडी, एक खंभे की छतरी चारों तरफ की सडक़ों पर ऑटो खड़े रहने लग गए। आजाद पार्क का जीर्णोद्धार होने के बाद अब लोडिंग वाहन बीच सडक़ पर खड़े दिखाई देने लग गए। यहां बाजारों में व्यापारियों की माने तो ट्रैफिक व्यवस्था ठीक होनी चाहिए।
प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से बढ़ रहे हौसलें
नगर परिषद और ट्रैफिक पुलिस के प्रभावी कार्रवाई नहीं करने से लोगों के हौसलें बढ़ रहे। वाहन चालक मनमर्जी से पार्किंग कर रहे। वहीं दुकानदारों ने कई फीट आगे तक सामान फैला लिए। यानी दुकानों के बाहर दुकानें सजा दी। फिर आगे वाहन खड़े हो रहे। ऐसे में सडक़ों ने मानों गलियों का रूप ले लिया। इन बाजारों में ट्रैफिक पुलिस के जवान दिखाई तो देंगे, लेकिन वह किसी को टोकते नहीं।
नियम-कानून ताक में धरे
शहर के चौमुखा बाजार, चौगान दरवाजे के भीतर और बाहर तो मानों कोई नियम-कानून ही नहीं रहा। यहां चौगान दरवाजे के भीतर लोगों ने पार्किंग स्थल बना लिया। जिससे दुपहिया वाहनों का निकलना भी मुश्किल हो गया। यहां दिनभर जाम के हालात बने रहने के साथ-साथ कई बुजुर्ग वाहनों की टक्कर से घायल हो गए। यही हाल दरवाजे के बाहर के हो गए। यहां बीच सडक़ पर पार्किंग स्थल बना दिया।
कड़ाई से हो पालन, तो सुधरे व्यवस्था
यातायात के नियमों का पालन कड़ाई से कराने पर ही सुधार होगा। चौपहिया वाहनों को बीच सडक़ पर खड़ा होने के बाद चालान की प्रभावी कार्रवाई हों। शहर के बाशिंदे मनोज सैनी, योगेन्द्र सिंह ने बताया कि त्योहार के दिनोंं में हालात सुधरने चाहिए।
बाजारों में ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर लाइनिंग कराने का काम जल्द किया जाएगा। यातायात व्यवस्था को ठीक कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस की मदद लेंगे।
महावीर सिंह, आयुक्त, नगर परिषद, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो