कोरोना का खौफ : फिर सबकुछ हुआ लॉक, बाजार डाउन

जिले में सख्त लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही सोमवार को एकबार फिर खौफनाक मंजर शुरू हो गया। सुबह निर्धारित समय तक आवश्यक सामग्री की खरीद के लिए दुकानें खुली, फिर सन्नाटा पसर गया।

By: pankaj joshi

Updated: 11 May 2021, 08:49 PM IST

कोरोना का खौफ : फिर सबकुछ हुआ लॉक, बाजार डाउन
बूंदी सतर्क है... जिले में शुरू हुआ सख्त लॉकडाउन
सडक़ें हुई सूनी, हाई-वे थमे रहे
सिर्फ चिकित्सालयों में दिखाई दे रही भीड़
बूंदी. जिले में सख्त लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही सोमवार को एकबार फिर खौफनाक मंजर शुरू हो गया। सुबह निर्धारित समय तक आवश्यक सामग्री की खरीद के लिए दुकानें खुली, फिर सन्नाटा पसर गया। हर कोई संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए घरों में कैद रहा। पुलिस और प्रशासनिक सख्ती के बाद जो लोग बाजारों में यहां-वहां घूम रहे थे, उन्हें भी घर भेज दिया। बसें बंद रही। निजी वाहन मालिकों के घर खड़े रहे। भीड़ दिखी तो सिर्फ चिकित्सालयों में। जिनमें मरीज सांसों के लिए लड़पते दिखे। बूंदी के जिला चिकित्सालय में सोमवार को भी आधा दर्जन से अधिक लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इधर, बाजार बंद होने और थड़ी -ठेलों के नहीं लगने से एक फिर लोगों को रोजगार की चिंता सताने लग गई।
128 शादियां कराई स्थगित
बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस अब तक जिले में 128 शादियां स्थगित करा चुकी। सोमवार को भी दो पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों ने परिवार के सदस्यों की शादी फिलहाल स्थगित कर दी। सोमवार को पुलिस ने जिले में 25 जनों से समझाइश कर शादियां स्थगित कराई।
पुलिस ने किए 48 वाहन जब्त
पुलिस की सख्ती जिलेभर में जारी रही। बेवजह घूमने वालों को संस्थागत क्वारंटीन सेंटर भेजा। जिन्हें कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट आने तक इसी जगह पर रहना पड़ेगा। इसी प्रकार मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने पर 344 जनों का चालान बनाया। इनसे 41 हजार दो सौ रुपये की जुर्माना वसूला गया। पुलिस ने लॉकडाउन के पहले दिन 48 वाहनों को जब्त कर लिया। 103 वाहनों पर चालान कर 13 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूल किया।
मास्क लगाए तो सोशल डिस्टेंस तोड़ी
कापरेन. सख्त लॉकडाउन में पहले दिन सुबह दुकानें खुलते ही बाजारों में भीड़ दिखाई पड़ी। जब दुकानें बंद हुई तो बाजार सूना हुआ। यहां दो दिन के वीकेंड कफ्र्यू के बाद खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। सब्जी विक्रेताओं को मंडी के बाहर व मेला ग्राउंड में ठेले, थडिय़ां लगाकर सब्जी बेचने के निर्देश दिए। इसके बावजूद सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने वालों की भीड़ रही और गाइड लाइन की पालना दूर-दूर तक नजर नहीं आई। खरीद के दौरान मास्क को लेकर सजगता दिखाई दी, लेकिन सोशल डिस्टेन्स का ध्यान नहीं रखा गया। जब दुकानें बंद हुई तो भीड़ छंटी।
दिनभर पसरा रहा सन्नाटा
नैनवां. कोरोना के संक्रमण को रोकने को लेकर राजस्थान लॉकडाउन के तहत सोमवार को कस्बे में किराना, रसद व सब्जियों की दुकानों के अलावा सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। लॉकडाउन की पालना में लोग आवश्यक कार्य के लिए घरों से बाहर नहीं निकले। अधिकांश लोग घरों में ही रहे। आम दिनों की तरह की चहल-पहल के स्थान पर बाजारों व प्रमुख स्थानों के साथ कॉलोनियों व कस्बे की संकरी गलियों में सन्नाटा पसरा रहा। हाइवे पर सभी ढाबे बंद रहे। लॉकडाउन का असर सामुदायिक चिकित्सालय में भी देखने को मिला। सोमवार को कम ही मरीज आए।
सडक़ों पर निकला प्रशासन
केशवरायपाटन. कोरोना की चेन तोडऩे के लिए सोमवार से जारी लॉकडाउन के बाद प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया। सुबह 11 बजे बाद उपखंड अधिकारी एस.डी. सिंह की अगुवाई में अधिकारी बाजारों में पहुंचे और बेवजह घूमने वालों पर सख्ती बरती। केशव बस स्टैंड के पास स्थित टैंपो टैक्सी स्टैंड का निरीक्षण किया। थाना प्रभारी लोकेंद्र पालीवाल के नेतृत्व में दस वाहनों को जब्त किया।
हाइवे पर दिखा लॉकडाउन का असर
रामगंजबालाजी. लॉकडाउन की गाइड लाइन का असर राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर दिखाई दिया। जहां हाइवे पर रात दिन वाहन दौड़ रहे थे, वह सोमवार को थमे रहे। यहां से कम ही वाहन गुजरे। हालांकि माल वाहक वाहनों की आवाजाही सुचारू रही, लेकिन अन्य दिनों की तुलना में निजी वाहनों का संचालन हाइवे पर बंद रहा। ऐसे में हाइवे दिनभर सुनसान दिखाई पड़ा। इधर, गांवों में लॉकडाउन का अधिक असर नहीं दिखा।
नमाना में 19 व सुन्दरपुरा में 9 पॉजिटिव मिले
नमाना. नमाना क्षेत्र में कोरोना रोगियों का मिलने का सिलसिला नहीं थम रहा है। सोमवार को आई रिपोर्ट में नमाना सहित आसपास के 2 गांव में कुल मिलाकर 30 कोरोना पॉजिटिव रोगियों की पुष्टि हुई है। अब तक कुल मिलाकर 135 के लगभग कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है। सोमवार को आई रिपोर्ट में नमाना में 19 रोगी मिले हैं वहीं सुंदरपुरा में 9 रोगी मिले हैं। बाकी 2 रोगी मंडावरा गांव में मिले हैं।
सुंदरपुरा बना हॉट स्पॉट
लोईचा पंचायत का सुंदरपुरा गांव कोरोना हॉटस्पॉट बन गया है। छोटे से गांव में 1 दर्जन से अधिक रोगी कोरोना से पीडि़त हैं। सोमवार को भी 9 व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।
देई. राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देई में 7 मई को संग्रहित कोरोना जांच सेम्पल में बीस कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसमें देई में 9 कोरोना संक्रमित मिले हैं।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned