बाबा श्याम के प्रथम फाल्गुनी मेले के अवसर पर श्याम रंग में रंगी देई नगरी

बाबा श्याम के प्रथम फाल्गुनी मेले के अवसर पर शुक्रवार को मंदिर पर ध्वज निशान चढ़ाया गया।

By: pankaj joshi

Published: 07 Mar 2020, 12:29 PM IST

बाबा श्याम के प्रथम फाल्गुनी मेले के अवसर पर श्याम रंग में रंगी देई नगरी
देई. बाबा श्याम के प्रथम फाल्गुनी मेले के अवसर पर शुक्रवार को मंदिर पर ध्वज निशान चढ़ाया गया। निशान यात्रा चारभुजा चौक से आरती कर शुरू हुआ जो गढ़ का चौक, मुख्य बाजार से क्षेमकरी माता मंदिर होते हुए बाबा श्याम के मंदिर पहुंची।
यात्रा में आगे की ओर महिलाएं-युवतियां डीजे पर श्याम भजनों की धुन पर नृत्य करते हुए चल रही थी। पीछे युवक बाबा के जयकारों के साथ ध्वज निशान लिए श्रद्धालुओ के साथ शामिल थे। यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। निशान यात्रा के मंदिर पहुंचने के बाद जयकारों के साथ निशान की पूजा-अर्चना हुई और बाबा के मंदिर में ढोक के बाद निशानों को मंदिर पर चढ़ाया गया। निशान को लेकर चलने का सौभाग्य रमेश कुमार, कमलेश कुमार, विनोद कुमार सिंघल को मिला। इसके अलावा देई पंडा मोहल्ला से महिलाओं का जुलूस डीजे पर धार्मिक भजनों पर नृत्य के साथ होली खेलते मंदिर पहुंचा। क्षेत्र के शिवपुरा गांव से बिरधीलाल नागर, देई निवासी प्रहलाद मीणा कनकदडवंत करते हुए बाबा के दर्शनों को आए।
मंदिर पर दिनभर करीब दो दर्जन से अधिक गांवों से पदयात्रियों के जत्थे पहुंचे। आस-पास के शहरों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए। पदयात्रियों के लिए भण्डारे की व्यवस्था की गई। लोगों को प्रसादी बांटी गई। बाबा का आकर्षक शृंगार किया गया। इसके साथ ही सालासर बालाजी, महादेव की प्रतिमाओं की झांकियां सजाई गई। मंदिर की सजावट भी आकर्षण का केन्द्र रही।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned