बदले मौसम ने किसानों के सपनों पर फेरा पानी

उपखंड के किसान एक और जहां श्रमिक नहीं मिलने से अपनी फसलों को बचाने की व्यवस्था में जुटे हुए थे, वहीं गुरुवार रात को अचानक बदले मौसम ने किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया।

By: pankaj joshi

Published: 27 Mar 2020, 09:34 PM IST

बदले मौसम ने किसानों के सपनों पर फेरा पानी
केशवरायपाटन. उपखंड के किसान एक और जहां श्रमिक नहीं मिलने से अपनी फसलों को बचाने की व्यवस्था में जुटे हुए थे, वहीं गुरुवार रात को अचानक बदले मौसम ने किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया। क्षेत्र में हुई बारिश से सरसों, धनिया व चना की फसल बर्बाद हो गई। बारिश के साथ तेज हवा से खेतों में पककर खड़ी फसल आड़ी पड़ गई। किसानों ने बताया की बेमौसम बारिश से पकी हुई फसलें बर्बाद हो गई।गेहूं की फसल इस सप्ताह में काटी जानी थी, लेकिन गुरुवार रात व शुक्रवार सुबह हुई बारिश से फसलों में नुकसान हो गया। लेसरदा के किसान जमना शंकर शर्मा, लक्ष्मण सिंह ने बताया कि रात को बारिश के साथ तेज हवा से किसानों की फसल चौपट हो गई। जलोदा के किसान चंद्र कैलाश मीणा, रंग राजपुरा के किसान कन्हैया लाल मीणा ने बताया कि राज्य सरकार को तुरंत फसलों का सर्वे करवाकर मुआवजा देना चाहिए। केशवरायपाटन, माधोराजपुरा, सूनगर, गुडला, गुडली, चितावा, अरनेठा, भीया में भी नुकसान हो गया।
किसानों में छाई निराशा
कापरेन. क्षेत्र में हुई बारिश से फसलों में खराबा हो गया। तेज हवा के साथ हुई बरसात ने पकी पकाई फसल चौपट कर दी। किसानों का कहना था कि बरसात होने से खेतों में गेहंू की फसल आड़ी पड़ गई। जिन खेतों में गेहंू, चना, मैथा आदि फसलों की कटाई चल रही थी वह रुक गई। नमी होने से दस से बारह दिनों तक कटाई नहीं हो पाएगी। बरसात होने से खेतों में फसलों की गुणवत्ता भी प्रभावित होगी।
गुणवत्ता खराब हो गई
हिण्डोली. प्रकृति ने किसानों को मानों बर्बाद करने की ठान ली। गुरुवार रात तेज अंधड़ के साथ बारिश होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई। पकी पकाई खेतों में गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई। जानकारी के अनुसार रात को हिण्डोली सहित क्षेत्र के गांवों में तेज हवा के साथ बारिश हुई।साथ में खेतों में काटकर रखी गेहूं की फसल में पानी जमा हो गया। जिससे किसानों को बड़ा नुकसान होने की आशंका पैदा हो गई। किसानों की माने तो लगातार दो दिन से हो रही बारिश से उनकी फसल नष्ट हो गई। गुणवत्ता खराब हो गई।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned