प्रार्थना सभा, खेल पर रहेगा प्रतिबंध, मास्क और आवश्यक दूरी की पालना करनी होगी

राज्य सरकार के 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यालय खोलने के निर्देश जारी होने पर व्यवस्थाओं की तैयारी को लेकर सोमवार को यहां बैठक हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की।

By: Narendra Agarwal

Updated: 12 Jan 2021, 09:51 AM IST

18 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यालय खुलेंगे
बूंदी. राज्य सरकार के 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यालय खोलने के निर्देश जारी होने पर व्यवस्थाओं की तैयारी को लेकर सोमवार को यहां बैठक हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की।
जिला कलक्टर ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी विद्यालय खुलने से पहले विद्यालय परिसर, कक्षा-कक्षों, शौचालय, भंडार, स्टाफ रूम आदि स्थानों को पूर्ण संक्रमण रहित (सैनिटाइज) कराए। विद्यार्थियों के विद्यालय में प्रवेश के समय मास्क पहनकर आने तथा उनके हाथ सैनिटाइज कराने की व्यवस्था करे। उन्हें कक्षा-कक्ष में निर्धारित दूरी पर बैठाए। साथ ही कक्षा में उन्हें कोविड 19 से बचाव के मध्यनजर आवश्यक हिदायतें दे। उन्होंने कहा कि विद्यालय खुलने पर विशेष सतर्कता बरती जाए। किसी भी विद्यार्थी में खांसी, जुकाम, बुखारी के लक्षण हो, तो उसे अवकाश देकर घर भेज दे। निकट के प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या मेडिकल टीम को तुरंत सूचित करें। विद्यार्थी एक जगह इक_े नहीं हो, शौचालय से आकर साबुन पानी से हाथ धोएं, पानी की बोतल यथा संभव घर से साथ लाएं।

समूह में एकत्रित नहीं होने दे
आगामी निर्देश आने तक विद्यालयों में प्रार्थना सभा एवं सामूहिक खेल तथा उत्सवों के आयोजन, रैली, सभाओं पर अनिवार्य रूप से रोक रहेगी। कक्षाध्यापक का दायित्व होगा कि विद्यार्थियों की ओर से पाठ्य सामग्री तथा पुस्तक, कॉपी, पेन, पैंसिल इत्यादि का पारस्परिक विनिमय प्रतिबंधित किया जाए। विद्यालय समय एवं विद्यालय आवागमन के दौरान विद्यार्थियों को किसी भी स्थिति में समूह में एकत्रित नहीं होने दे। शिक्षक बैठने के स्थान पर सामाजिक दूरी रखे।

यह रहेगा विद्यालय समय
कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए आने का समय सुबह 10 बजे, विद्यालय छोडऩे का समय शाम 4 बजे होगा। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के लिए आने का समय सुबह 9.30 से विद्यालय छोडऩे का समय शाम 3.30 बजे, कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए आने का समय सुबह 10 बजे तथा विद्यालय छोडऩे का समय शाम 4 बजे रहेगा। कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आने का समय सुबह 9.30 बजे तथा विद्यालय छोडऩे का समय शाम 3.30 बजे तक रहेगा।

कक्षा शिक्षण 15 मई तक
विद्यार्थियों को विद्यालय में उपस्थिति के लिए अभिभावक की स्वीकृति प्राप्त की जाए। बीमारी के लक्षणों वाले विद्यार्थियों को अवकाश पर रहने के लिए पाबंद करे। सभी संस्था प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि विशेष कारणों यथा बीमारी के कारण अवकाश पर होने, रहने वाले विद्यार्थियों के लिए 5 मई से अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।
यह अनिवार्य

विद्यालय में हाथ धोने की सुविधा
लिक्विड हेंडवाश एवं जल की नियमित व्यवस्था
प्रत्येक कक्षा-कक्ष के सामने फुट ओपरेटेड सैनिटाइज स्टैंड
विद्यार्थी लंच के समय अपने कक्ष में ही भोजन करेंगे
कक्षा अध्यापक लंच में कक्षा-कक्ष में रहेंगे
वाहन बालवाहिनी का उपयोग शुरू करने से सैनिटाइज हो
विद्यार्थी पीने का पानी घर से लाए
पानी की बोतल आपस में काम नहीं ले, इसके लिए छात्रों को पाबंद करें
सम्पूर्ण स्टाफ एवं विद्यार्थी विद्यालय में अनिवार्य रूप से मास्क में रहे
बिना मास्क, फेसकवर के किसी को विद्यालय परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दे
विद्यार्थियों को बरामदे, मैदान, खुले छायादार वृक्षों के नीचे निर्धारित शारीरिक दूरी की पालना करते हुए बैठाए
अवकाश पर रहने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन अध्ययन कराए
अतिरिक्त कक्षा आयोजित कर बकाया पाठ्यक्रम की पूर्ति करवाएं।
विद्यालय में विद्यार्थी की उपस्थिति बाध्यकारी नहीं होगी

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned