वादे के मुताबिक नहीं मिले जौ के दाम तो किसानों का फूटा रोष

जौ की फसल कम दामों में खरीदने पर यहां किसानों ने सोमवार को आक्रोश जताया। किसान चित्तौड़ रोड पर निजी कम्पनी के कार्यालय के बाहर जमा हो गए और विरोध प्रदर्शन किया।

By: Narendra Agarwal

Updated: 02 Jun 2020, 10:51 AM IST

बूंदी. जौ की फसल कम दामों में खरीदने पर यहां किसानों ने सोमवार को आक्रोश जताया। किसान चित्तौड़ रोड पर निजी कम्पनी के कार्यालय के बाहर जमा हो गए और विरोध प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बताया कि कम्पनी ने गत दिनों किसानों को जौ की फसल की पैदावार करने के लिए 28 सौ से 32 सौ रुपए क्विंटल में बीज बेचा था। बीच बेचने के बाद किसानों को उचित मूल्य पर जौ की फसल खरीदने का भरोसा दिया था। अब जौ की फसल की पैदावार होने के बाद कम्पनी ने देई तथा खटकड़ में अपने खरीद केंद्र स्थापित किए एवं किसानों से जौ की खरीद शुरू कर दी। कम्पनी ने किसानों से 1525 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों से जौ खरीद का वादा किया बताया लेकिन सोमवार को खरीद के समय उन्हें 1375 रुपए क्विंटल बता दिया। इससे किसानों का आक्रोश फूट पड़ा।
बड़ी संख्या में किसान पार्षद मुकेश माधवानी की अगुवाई में पहले कम्पनी के अधिकारियों से मिले। बाद में कलक्ट्रेट पहुंचकर जिला कलक्टर को पूरे मामले से अवगत कराया। उन्हें बताया कि कम्पनी ने देई और खटकड़ में संचालित खरीद केंद्र भी बंद कर दिए। इस दौरान मांडपुर से आए रामलाल गुर्जर, हनुमान सैनी, सत्यनारायण सैनी आदि मौजूद थे। माधवानी ने बताया कि किसानों का जौ निर्धारित मूल्य पर ही खरीदा जाए।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned