scriptभूमिपुत्र परेशान, खरीद केन्द्रों पर नहीं व्यवस्थाएं | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Bhumiputra upset,At purchase centers, | Patrika News

भूमिपुत्र परेशान, खरीद केन्द्रों पर नहीं व्यवस्थाएं

locationबूंदीPublished: May 28, 2020 07:20:31 pm

हिण्डोली कस्बे सहित कई स्थानों पर समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं की तुलाई के दौरान हम्मालों के लिए छाया की व्यवस्था नहीं होने से भीषण गर्मी में खुले आसमान के नीचे तुलाई करनी पड़ रही है।

भूमिपुत्र परेशान, खरीद केन्द्रों पर नहीं व्यवस्थाएं

भूमिपुत्र परेशान, खरीद केन्द्रों पर नहीं व्यवस्थाएं

भूमिपुत्र परेशान, खरीद केन्द्रों पर नहीं व्यवस्थाएं
हिण्डोली. हिण्डोली कस्बे सहित कई स्थानों पर समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं की तुलाई के दौरान हम्मालों के लिए छाया की व्यवस्था नहीं होने से भीषण गर्मी में खुले आसमान के नीचे तुलाई करनी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार हिण्डोली में देव छात्रावास में प्रतिदिन 4 से 5 हजार बोरी गेहूं की तुलाई होती है, लेकिन तुलाई वाले स्थान पर छाया नहीं होने से हम्मालों को परेशानी हो रही है। ग्राम दबलाना, रानीपुरा गोठड़ा में भी तुलाई करने वाली जगह पर छाया की व्यवस्था नहीं है। दबलाना में टोकन व्यवस्था काफी गड़बड़ा रही है। यहां पर किसानों ने कानूनगो को गिरदावरी की नकलें दे रखी है, लेकिन सभी को कूपन नहीं मिल रहे।
परिसर ठसाठस, तुलाई हुई प्रभावित
कस्बे के क्रय विक्रय सहकारी समिति में चना व सरसों की तुलाई के दौरान माल का उठाव नहीं होने से बुधवार को तुलाई प्रभावित रही। क्रय विक्रय सहकारी समिति के कार्मिकों ने बताया कि यहां पर 5 दिन से माल का उठाव नहीं हो रहा है। यहां समिति परिसर ठसाठस भर गया है व किसानों की उपज नहीं तुल रही है। किसानों ने बताया कि सुबह से तुलाई का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अधिकारी माल नहीं उठने की बात कहकर तुलाई नहीं कर रहे।
तुलाई के लिए लग रही कतारें
देई. कृषि उपज मंडी देई में संचालित सरसों, चना खरीद केन्द्र पर सुबह से ही टोकन प्राप्त किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियां लेकर आ रहे हैं, लेकिन घंटों खड़े रहने के बाद उपज की तुलाई हो रही है। वहीं कई किसानों को गेहूं की चमक कम होने पर तुलाई में परेशानी हो रही है।
समय पर नहीं हो रहा माल का लदान
रामगंजबालाजी. कुवांरती कृषि उपज मंडी में बिकने आ रहे माल का लदान समय पर नहीं होने से किसानों को माल के ढेर मजबूरन कट्टों के बीच करने पड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार मंडी में अब प्रत्येक आढ़तिया की 5 ट्रॉली का प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसे में धीरे धीरे यहां पर माल लेकर आने वाली ट्रॉलियों की संख्या बढ़ गई, लेकिन उसका लदान रोजाना नहीं होने से मंडी के प्लेटफार्म व यार्ड कट्टों से अटे पड़े हैं। ऐसे में किसानों को जगह बनाकर ट्रॉलियां खाली करनी पड़ रही है।
उधर इस मामले को लेकर व्यापार संघ प्रवक्ता केके पोद्दार ने बताया कि लदान नहीं होने से व्यापारियों के माल से भरे कट्टे ट्रॉलियों से फटकर खराब हो रहे हैं। उधर इस मामले को लेकर मंडी सचिव रामविलास यादव ने बताया कि लदान को लेकर सभी वर्ग के लोगों से वार्ता करके टोकन की संख्या कम करने के साथ जो सभी लोग कहेंगे वैसे ही मंडी को चलाएंगे।
खरीद केंद्र पर छाया पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं
कापरेन. कृषि उपज मंडी में संचालित एफसीआई के गेहू खरीद केंद्र पर छाया, पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से भीषण गर्मी में गेहूं बेचने आ रहे किसानों सहित मजदूरों को परेशानी हो रही है। कोटड़ी निवासी किसान गोविंद मीणा, खेड़ली निवासी बद्रीलाल, कंवरपुरा निवासी दीनदयाल मीणा आदि ने बताया कि मंडी परिसर में एक टेंट लगाया हुआ है। जिसमें भी ठहरने की व्यवस्था नहीं होने से किसानों को पेड़, ट्रैक्टर ट्रॉलियों के नीचे बैठना पड़ रहा है। किसानों ने खरीद केंद्र में टेंट लगवाने और हाइवे पर खड़ी ट्रैक्टर ट्रॉलियों में मौजूद लोगों के लिए भी टेंट व पानी की व्यवस्था की मांग की है। साथ ही खरीद केंद्र पर मजदूरों की संख्या बढ़ाने व समय पर तुलाई करवाने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो