जिनालयों में चढ़ाया निर्वाण लड्डू, हुई पूजा-अर्चना

दीपावली के पावन पर्व पर जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर वर्तमान जिन शासन नायक भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण महोत्सव जिलेभर में मनाया गया।

By: pankaj joshi

Published: 17 Nov 2020, 06:47 PM IST

जिनालयों में चढ़ाया निर्वाण लड्डू, हुई पूजा-अर्चना
भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण महोत्सव
बूंदी. दीपावली के पावन पर्व पर जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर वर्तमान जिन शासन नायक भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण महोत्सव जिलेभर में मनाया गया। जिनालयों में भगवान के जयकारों के बीच समाज बंधुओं ने निर्वाण लड्डू चढ़ाया। इससे पहले जिनालयों में भक्ति भाव के साथ पूजा-अर्चना की गई। कोविड-19 की पालना के तहत सीमित लोगों की उपस्थिति में भक्ति भाव कार्यक्रम हुए। जयकारों के बीच सम्पूर्ण अघ्र्य के साथ लड्डू चढ़ाया। इससे पहले भगवान के शांतिधारा व अभिषेक किए गए।
आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर आश्रम, आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर सोत्यापाड़ा, चौगान मंदिर, देवपुरा में स्थित संभवनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में सुबह शांति धारा की गई। संभवनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में शांति धारा करने का सौभाग्य नरेन्द्र जैन परिवार को प्राप्त हुआ। निर्वाण लड्डू धर्मचंद कोट्या परिवार ने चढ़ाया।
लाखेरी . कस्बे में रविवार को जैन समाज के लोगों ने जैन धर्म के तीर्थंकर भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव को लेकर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की व निर्वाण लाडू चढाया। दिगंबर जैन बडे मंदिर, छोटे मंदिर व पदमप्रभु चैत्यालय में सुबह 6.30 बजे श्रीजी का नित्य अभिषेक किया गया व महावीरभगवान की शांतिधारा कर महिला पुरूषों ने देव शास्त्र गुरू, महावीर भगवान,व महावीर भगवान निर्वाण पूजा कर श्रीजी को अष्टद्रव्यों के अघ्र्य चढाए । बादमें सभी लोगों ने नुक्ती व शक्कर का लडडू भगवान को चढाया व एक दूसरेंको दीपावली के त्यौहार की शुभकामनाएं दी। इस दौरान अशोक धनोप्या,जंबू बटवाल, पदम जैन चांदवाड सहित बडी संख्या में महिला पुरूष उपस्थित थे।
केशवरायपाटन. मुनिसुव्रत नाथ अतिशय क्षेत्र दिगम्बर जैन मन्दिर पर जैन समाज की ओर से जैन धर्म के 24वे तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण महोत्सव मनाया गया। क्षेत्र के प्रवक्ता मुकेश लुहाडिया ने बताया कि मुनिसुव्रतनाथ अतिशय क्षेत्र में रविवार को प्रात:8 बजे कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या को भगवान की शांति धारा एनृत्य पूजन एश्रीजी का कलशाभिषेक कर भगवान का मोक्ष कल्याणक पर लड्डू चढ़ाया। इस अवसर पर समाज के महिलाए. पुरुषों ने उत्साह से भाग लिया।
बड़ानयागांव. कस्बे में स्थित शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर पर दीपावली के अवसर रविवार को स्थानीय दिगंबर जैन समाज की ओर से भगवान महावीर स्वामी का 2547 वां मोक्ष कल्याणक पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। मंदिर पर सुबह समाज के लोगों ने भगवान का अभिषेक कलश शांतिधारा के साथ पूजा अर्चना कर भगवान को निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। इस दौरान समाज के गणेशलाल जैन, प्रकाश चंद जैन, जंबू कुमार जैन, उपसरपंच दीपक कुमार जैन , राजकुमार जैन, योगेश कुमार जैन आदि मौजूद रहे।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned