script

बजट की कटौती ने बिगाड़ा स्वरूप, चिकित्सालय भवन निर्माण में छोड़ी कई खामियां

locationबूंदीPublished: Sep 11, 2020 12:09:24 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे की आबादी में जर्जर हो चुके राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय भवन के स्थान पर नवनिर्मित चिकित्सालय भवन में ठेकेदार ने कई कमियां रख कर भवन विभाग को सौंप दिया।

बजट की कटौती ने बिगाड़ा स्वरूप, चिकित्सालय भवन निर्माण में छोड़ी कई खामियां

बजट की कटौती ने बिगाड़ा स्वरूप, चिकित्सालय भवन निर्माण में छोड़ी कई खामियां

केशवरायपाटन . कस्बे की आबादी में जर्जर हो चुके राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय भवन के स्थान पर नवनिर्मित चिकित्सालय भवन में ठेकेदार ने कई कमियां रख कर भवन विभाग को सौंप दिया। यह खामियां आगे चलकर भवन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। आधे अधूरे कार्य छोडऩे से भवन को खतरा उत्पन्न होने की आशंका अभी से बन गई है। नए भवन के आसपास गंदगी, पानी में तैरते मच्छर नहर की ड्रेन के सहारे जहरीले जीव जंतु विचरण करते रहते हैं। लाल चौक पर स्थित चिकित्सा भवन में दरारें आने के बाद नए भवन की आवश्यकता महसूस पडऩे लग गई थी। राज्य सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत सीएडी परिसर के पीछे खाली पड़ी जमीन को वर्ष 2014-15 में भवन एवं चिकित्सक आवास के लिए आवंटित कर 5 करोड़ 25 लाख रुपए स्वीकृत किए थे। इस राशि में सुविधा युक्त आधुनिक चिकित्सालय भवन का निर्माण किया जाना प्रस्तावित था। कार्य शुरू होने के बाद विभाग ने राशि में कटौती कर भवन के स्वरूप को ही बिगाड़ दिया। विभाग ने कटौती कर बजट 4 करोड़ 55 लाख 90 हजार कर दिया। 69 लाख की कटौती से कई कार्य अधूरे रह गए।

प्रसूता गृह व स्टोर रुम का नहीं हुआ निर्माण
नवनिर्मित राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय भवन में ठेकेदार ने प्रसूता गृह व स्टोर रूम का निर्माण नहीं करने पर चिकित्सालय में अभी एक वार्ड के पास ही प्रसव करवाने पड़ रहे हैं। पहले यह दोनों प्रस्तावित थे, लेकिन बीच में ही ठेकेदार ने इनको छत लेवल करके छोड़ दिया।

गुणवत्ता पर भी नहीं दिया ध्यान
नवनिर्मित चिकित्सालय भवन निर्माण के समय गुणवत्ता और उनकी सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया। भवन के चारों ओर पानी ही पानी रहता है। भवन के सामने बाई मुख्य नहर के किनारे ड्रेन में 12 माह पानी भरा रहता है। नालियों के निर्माण नहीं कर उनको खुला ही छोड़ दिया। बारिश में छतों के पानी के लिए पाइप तो लगा दिया लेकिन उनका पानी भवन के पास नींव के सहारे ही गिर कर नींव में जा रहा है। बारिश का सारा पानी भवन परिसर में ही समाया है। भवन की कई जगह टाइलें अभी से ही टूटी हुई है, उनको भी ठेकेदार ने ठीक नहीं किया।

नवनिर्मित चिकित्सा भवन को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा निर्देश पर ठेकेदार से संभाल लिया है। कई कार्य अधूरे होने से उसकी सूची बनाकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बूंदी को भिजवा दी जाएगी। कुछ टाइल्स टूटी हुई है। नालियों के पानी की निकासी अधूरी होने की जानकारी अधिकारियों को दी जाएगी।
मंजू चंदेल चिकित्सा प्रभारी राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय केशवरायपाटन

ट्रेंडिंग वीडियो