कोविड ट्रीटमेंट सेंटर बनाए, ऑक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त उपलब्धता रहे

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को यहां कलक्ट्रेट सभागार में हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की।

By: pankaj joshi

Published: 30 Sep 2020, 06:09 PM IST

कोविड ट्रीटमेंट सेंटर बनाए, ऑक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त उपलब्धता रहे
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की ज्यादा से सेंपलिंग हो
बूंदी. जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को यहां कलक्ट्रेट सभागार में हुई। अध्यक्षता जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने की।
बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर के साथ ही कोविड ट्रीटमेंट सेंटर बनाए जाएं। इनमें आक्सीजन सिलेण्डर तथा रेग्युलेटर की पर्याप्त उपलब्धता रहे। इस कार्य को इसी सप्ताह में पूरा किया जाए।
उन्होंने कहा कि पात्रता रखने वाले लैब टेक्नीशियन एवं कार्य करने के इच्छुक चिकित्सक से आवेदन प्राप्त करे। जिन संस्थानों में लेबर रूम सही स्थिति में नहीं उनको शीघ्र दुरूस्त करवाए। साथ ही आवंटित बजट राशि का उपयोग करे। मौसमी बीमारियों पर नजर रखे और नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि 50 वर्ष से अधिक आयु के पॉजिटिव से निगेटिव होने वाले रोगी का फ्लोअप किया जाए। जेएसवाई योजना में भुगतान संबंधी कोई प्रकरण शेष नहीं रहे।
जिला कलक्टर ने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए रेण्डम सेंपल को बढ़ाए। हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि संक्रमण से लाइफ लोस नहीं हो। शहरी क्षेत्रों में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की ज्यादा से ज्यादा सेंपलिंग हो। आवश्यक हो तो घर जाकर भी सेंपलिंग करवाई जाए। कोरोना वायरस से स्वयं को तथा दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए 2 अक्टूबर से जन आंदोलन की शुरूआत होगी। इस आंदोलन के दौरान आम लोगों को मास्क पहनने, उचित दूरी रखने और भीड़-भाड़ से दूर रहने के नियम की अनिवार्य रूप से पालना करने का संदेश दिया जाएगा। इसमें सभी विभागों की भागीदारी रहेगी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल. मीणा ने बताया कि निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक लैब टेक्नीशियन अपने प्रमाण प्रत्रों के साथ आवेदन प्रमुख चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को भिजवा सकेंगे। चिकित्सक के लिए इंटरव्यू 7 अक्टूबर को होंगे। बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी प्रभाकर विजय सहित सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned